PM Kisan: हो गया ऐलान, इस दिन जारी होगी पीएम किसान की 18वीं किस्त, करा लें ये जरूरी काम

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त जारी करने की तारीख का ऐलान हो गया है। इसलिए जारी होने से पहले ईकेवाईसी करा लें। नहीं तो पैसा अटक सकता है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

पीएम किसान सम्मान निधि की अगली किस्त की तारीख फाइनल

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों की दी जाने वाली आर्थिक सहायता की अगली किस्त यानी 18वीं किस्त अक्तूबर 2024 में जारी करने जा रही है। पीएम किसान एक केंद्रीय योजना है। जिसका 100% भुगतान भारत सरकार द्वारा किया जाता है। सरकार ने 2019 में इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत सभी भूमिधारक किसान परिवारों को दो हजार रुपये के तीन समान किस्तों में प्रति वर्ष 6,000 रुपये की सहायता प्रदान की जाती है। यह पैसा सीधे किसान के बैंक खाते में ट्रांसफर किये जाते हैं। 18वीं किस्त जारी करने की तारीख का ऐलान कर दिया गया है।

पीएम किसान की 18वीं किस्त जारी होने की तारीख

पीएम किसान वेबसाइट के मुताबिक माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अक्तूबर 2024 को पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त जारी करेंगे।

पीएम किसान के लिए eKYC कैसे करें

पीएम किसान के लिए रजिस्टर्ड किसानों के लिए eKYC जरूरी है। ओटीपी आधारित eKYC पीएम किसान पोर्टल पर उपलब्ध है या बायोमेट्रिक आधारित eKYC के लिए निकटतम CSC केंद्रों से संपर्क किया जा सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि पीएम किसान योजना का लाभ बिना किसी बिचौलिए उनके आधार से जुड़े बैंक खातों में पहुंचे।
पीएम किसान के लिए तीन तरीके से होते हैं eKYC
  • ओटीपी आधारित ई-केवाईसी (पीएम-किसान पोर्टल और मोबाइल ऐप पर उपलब्ध)
  • बायोमेट्रिक आधारित ई-केवाईसी (कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) और राज्य सेवा केंद्र (एसएसके) पर उपलब्ध)
  • चेहरा प्रमाणीकरण आधारित ई-केवाईसी (पीएम किसान मोबाइल ऐप पर उपलब्ध है जिसका उपयोग लाखों किसान करते हैं)।

पीएम किसान लाभार्थी लिस्ट की जांच कैसे करें

पारदर्शिता और जानकारी सुनिश्चित करने के लिए पीएम किसान लाभार्थी लिस्ट पंचायतों में होती है। लेकिन ऑनलाइन भी ऐसे जांच कर सकते हैं।
  • स्टेप 1: आधिकारिक पीएम किसान वेबसाइट पर जाएं।
  • स्टेप 2: लाभार्थी सूची पृष्ठ पर पहुंचें।
  • स्टेप 3: राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव चुनें।
  • स्टेप 4: रिपोर्ट प्राप्त करें पर क्लिक करें और लाभार्थी लिस्ट से अपना नाम देखें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | कृषि (agriculture News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited