KISAN Samman Nidhi 18th instalment: किसानों को मिला नवरात्रि का गिफ्ट, पीएम मोदी ने जारी की किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त

KISAN Samman Nidhi 18th instalment: महाराष्ट्र दौरे पर गए पीएम मोदी ने करीब 9.4 करोड़ किसानों को 20 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर कर दिए हैं। किसानों के अकाउंट में 2000 रुपये ट्रांसफर किए गए हैं। पीएम किसान सम्मान निधि (KISAN Samman Nidhi) के तहत अब तक किसानों को केंद्र सरकार की ओर से कुल 3.45 लाख करोड़ रुपये भेजे जा चुके हैं।

NARENDRA MODI,PM Kisan Samman Nidhi,KISAN Samman Nidhi 18th instalment,pm kisan, pm kisan samman nidhi,

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त जारी कर दी है।

KISAN Samman Nidhi 18th instalment: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज शनिवार, 5 अक्टूबर को देश के करोड़ों किसानों को नवरात्रf का तोहफा देते हुए किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त जारी कर दी है। महाराष्ट्र दौरे पर गए पीएम मोदी ने करीब 9.4 करोड़ किसानों को 20 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर कर दिए हैं। किसानों के अकाउंट में 2000 रुपये ट्रांसफर किए गए हैं। पीएम किसान सम्मान निधि (KISAN Samman Nidhi) के तहत अब तक किसानों को केंद्र सरकार की ओर से कुल 3.45 लाख करोड़ रुपये भेजे जा चुके हैं।

महाराष्ट्र की डबल इंजन सरकार किसानों को डबल फायदा पहुंचा रही-PM मोदी

नवरात्रि के पवित्र समय में मुझे अभी पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त जारी करने का अवसर मिला है। देश के साढ़े 9 करोड़ किसानों के खातों में आज 20 हजार करोड़ रुपए से अधिक ट्रांसफर किए गए हैं। महाराष्ट्र की डबल इंजन की सरकार तो यहां महाराष्ट्र के किसानों को डबल फायदा पहुंचा रही है। नमो शेतकरी महासम्मान निधि योजना के तहत महाराष्ट्र के 90 लाख से ज्यादा किसानों को करीब 19 सौ करोड़ रुपए दिए गए हैं।

पीएम-किसान का पैसा आया या नहीं कैसे करें चेक

  • पीएम-किसान योजना के तहत लिस्डेट किसान आसानी से अपनी लाभार्थी स्थिति ऑनलाइन जांच सकते हैं।
  • आधिकारिक पीएम-किसान वेबसाइट पर जाएं और "Beneficiary Status" पेज पर जाएं।
  • अपना आधार नंबर या खाता संख्या दर्ज करें।
  • अपनी लाभार्थी स्थिति देखने और भुगतान डिटेल वेरिफाई करने के लिए "Get Data" बटन पर क्लिक करें।
  • जानकारी प्राप्त होने के बाद सिस्टम अनुरोध को प्रोसेस्ड करता है और योजना के तहत किए गए भुगतान की स्थिति सहित लाभार्थी के रूप में किसान की स्थिति प्रदर्शित करता है। यह सीधी प्रक्रिया किसानों को यह ट्रैक करने की अनुमति देती है कि उनकी किस्तें उनके खातों में कब जमा की जाती हैं।
2,000 रुपए की 18वीं किस्त की समय पर प्राप्ति सुनिश्चित करने के लिए ये कदम पूरे किए जाने चाहिए। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम की शुरुआत किसान परिवारों को प्रत्यक्ष वित्तीय सहायता प्रदान करके कृषि क्षेत्र को समर्थन देने के लिए की गई थी। सालाना 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता का उद्देश्य छोटे और सीमांत किसानों पर वित्तीय बोझ को कम करना है, जिससे वे खेती और उससे जुड़ी गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित कर सकें। इस योजना का उद्देश्य उनकी कृषि संबंधी जरूरतों को पूरा करने और उनके परिवारों को सहायता प्रदान करना है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। कृषि (Agriculture News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited