Aalu Powder: अलीगढ़ और हाथरस में तैयार हो रहा है आलू पाउडर, विदेशों में जबरदस्त डिमांड

Aalu Powder: आलू बेल्ट के तौर पर फेमस उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ और हाथरस जिले हजारों हेक्टेयर में आलू की खेती की जाती है। इसका इस्तेमाल व्यवसायिक तौर किया जाता है। यहां आलू का पाउडर तैयार किया जाता है। जिसका निर्यात इजरायल, ब्राजील और इंडोनेशिया समेत 5 देशों किया जा रहा है। इससे इन इलाकों के किसानों को अच्छी आमदनी हो रही है।

Potato powder

यूपी के आलू पाउडर की डिमांड विदेशों में (तस्वीर-Canva)

Aalu Powder: आपने अभी तक आलू के तरह-तरह की सब्जियों के साथ-साथ चिप्स, नमकीन समेत कई वेरायिटी के डिश का आनंद लिया होगा। लेकिन आपने यह नहीं सोचा होगा कि इसका आउडर भी तैयार किया जाता है। जिसका निर्यात किया जाता है। उत्तर प्रदेश के आलू बेल्ट के तौर पर फेमस अलीगढ़ और हाथरस जिले आलू का पाउडर तैयार किया जाता है। इन इलाकों में बड़े पैमाने पर आलू की खेती की जाती है। इसका इस्तेमाल कॉमशियल तौर पर किया जाता है। फिलहाल यहां रोजाना 75 टन आलू का पाउडर बनाया जा रहा है, इसकी मात्रा बढ़ने की संभावना है क्योंकि कई अन्य कारोबारी भी इस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। माना जा रहा है कि 2025 तक पाउडर बनाने वाली तीन और कंपनियां शुरू हो जाएंगी।

विदेशों में आलू के पाउडर की डिमांड

thelucknowtribune के मुताबिक अलीगढ़ में 30245 हेक्टेयर और हाथरस में 50000 हेक्टेयर में आलू की खेती की जा रही है। चिप्स बनाने वाली कई नामी कंपनियां भी यहां से आलू खरीदती हैं। अब धीरे-धीरे आलू के पाउडर की डिमांड बढ़ रही है। इस कारोबार से जुड़े लोगों का कहना है कि विदेशों में आलू के पाउडर से बर्गर, कटलेट, पराठे और टिक्की जैसे व्यंजन बनाए जा रहे हैं।

पांच देशों में हो रहा है आलू पाउडर का निर्यात

विदेशों में बनने वाली नमकीन में भी इस इलाके के आलू का टेस्ट है। यहां का आलू पाउडर इजरायल, ब्राजील और इंडोनेशिया समेत 5 देशों में भेजा जा रहा है। इससे पहले वर्ष 2018 में अलीगढ़ से दक्षिण अमेरिका के गुयाना को 29 टन आलू निर्यात किया गया था। यह निर्यात एफपीओ के जरिये किया गया था।

ऐसे तैयार होता है आलू पाउडर

आलू पाउडर बनाने वाली कंपनी के मालिक अतुल ने बताया कि उनकी कंपनी रोजाना 75 टन आलू पाउडर बनाती है। कोल्ड स्टोर से आने के बाद आलू को छीला जाता है। फिर उसे धोया जाता है। इसके बाद उसे उबालकर पीसा जाता है। बाद में उसे सुखाकर पाउडर बनाया जाता है। इस पाउडर का इस्तेमाल किसी भी डिश में किया जा सकता है।

इतने में बिकता है आलू पाउडर

आलू पाउडर कीमत 120 से 130 रुपये प्रति किलो तक है। जिला उद्यान अधिकारी शिवानी ने बताया कि आलू का उत्पादन लगातार बढ़ रहा है, इसलिए मांग भी उसी तरह बढ़ रही है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | कृषि (agriculture News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited