किसानों के लिए अनोखा पोर्टल और ऐप बना रही है यूपी सरकार, फसल बेचना होगा आसान

Portal For Farmers: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार किसानों को अधिक से अधिक लाभ पहुंचाने के लिए 'ई-मंडी लॉटरी सिस्टम' लैस ऐप और पोर्टल लॉन्च करने जा रही है। जानिए इसमें क्या-क्या होगा।

Portal For Farmers

यूपी किसानों के लिए बन रहा है पोर्टल (तस्वीर-Canva)

Portal For Farmers: किसानों को अधिक से अधिक सहूलियत देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार एक पोर्टल और ऐप लॉन्च करने की तैयारी कर रही है इसके जरिये किसाना आसानी से अपनी फसल को बेच सकेंगे। यह पोर्टल या ऐप 'ई-मंडी लॉटरी सिस्टम' से युक्त रहेगा। सीएम योगी आदित्यनाथ के विजन के मुताबिक राज्य कृषि उत्पादन मंडी परिषद के लिए एडवांस्ड फीचर्स से युक्त वेब बेस्ड पोर्टल और App के बनाने और डेवलप करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यूपी डेवलपमेंट सिस्टम्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड (UPdesco) को इसे बनाने की जिम्मेदारी दी गई है। इस प्रक्रिया के पूरा होने पर बन रहे ऐप और पोर्टल को लॉटरी ट्रेल सिस्टम, कूपन जेनरेशन और यूजर इंट्रैक्शन समेत 6R प्रोग्रामिंग डाटा से लैस करने में मदद मिलेगी।

कई सुविधाओं से लैस ऐप और पोर्टल

  • इस प्रक्रिया के अंतर्गत 6R डेटा को सहजता से एकीकृत करने में मदद मिलेगी।
  • सुरक्षित उत्पादक पोर्टल और गतिशील मंडी या जोन लॉटरी की सुविधा उपलब्ध होगी।
  • सॉफ्टवेयर का उद्देश्य उत्पादकों की भागीदारी को बढ़ावा देना।
  • कृषि इकोसिस्टम की समग्र समृद्धि में योगदान करना है।
  • प्लेटफ़ॉर्म क्रेडिट एलोकेशन की अक्षमताओं को संबोधित करेगा,
  • उत्पादकों इंटरैक्शन को बढ़ाएगा और कृषि क्षेत्र की समग्र दक्षता और समृद्धि में योगदान देगा।
  • डायनामिक लॉटरी प्रक्रिया, सीमलेस इंटीग्रेशन, सिक्योर ग्रोअर पोर्टल्स का निर्माण,स्केलेबिलिटी, यूजर फ्रेंडली डिजाइन, क्रेडिट ऑप्टिमाइजेशन, लॉटरी सिस्टम के लिए नोटिफिकेशन सिस्टम समेत कई प्रकार की सुविधाओं से लैश किया जाएगा।

जल्द तैयार होगा

गौर हो कि ऐप और पोर्टल बनाने के काम को एजेंसी निर्धारण और कार्य आवंटन के जरिए पूरा किया जाएगा जिसके लिए यूपीडेस्को से पहले से इंपैनल्ड कंपनियों को तरजीह दी जाएगी। एजेंसी निर्धारण और कार्य आवंटन के बाद 30 दिन के भीतर सभी निर्धारित कार्यों को पूरा करने की समयावधि तय की गई है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | कृषि (agriculture News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited