लाइव टीवी

Agra Metro: खास होगी ताजनगरी की मेट्रो, स्‍टेशनों पर दिखेगी धरोहरों की झलक

Updated Jan 20, 2021 | 16:43 IST

आगरा में मेट्रो रेल की सौगात जल्द मिलने वाली है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 7 दिसंबर 2020 को इस परियोजना की आधारशिला रख चुके हैं और अब निर्माण कार्य बहुत तेजी से किया जा रहा है।

Loading ...
Metro of Tajnagri Agra
मुख्य बातें
  • सात दिसंबर 2020 को पीएम ने रखी थी आगरा मेट्रो की आधारशिला
  • सीएम योगी आदित्यनाथ का न‍िर्देश- दिसंबर 2022 तक पूरा हो पहला चरण
  • मेट्रो से आगरा की 26 लाख से अधिक आबादी को फायदा मिलेगा

आगरा: बहुप्रतीक्षित मेट्रो रेल की सौगात आगरा वासियों को जल्द मिलने वाली है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सात दिसंबर 2020 को इस परियोजना की आधारशिला रख चुके हैं और अब निर्माण कार्य  बहुत तेजी से किया जा रहा है। सरकार की योजना के अनुसार, 2 साल बाद आगरा के लोग मेट्रो की सवारी कर सकेंगे। पहले चरण को दिसंबर 2022 तक पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपीएमआरसी को खास तौर से निर्देश जारी किए हैं।

चुंकि आगरा एतिहासिक शहर है, इसलिए यहां दौडने वाली मेट्रो रेल भी और स्‍टेशन भी बेहद खास तौर पर तैयार किए जाएंगे। जानकारी के अनुसार यहां के स्‍टेशनों पर स्‍मारकों और धरोहरों की छाप नजर आएगी। स्टेशनों के बाहर हरियाली होगी और सुंदरीकरण के लिए बड़े पैमाने पर शीशे का प्रयोग किया जाएगा। निदेशक कार्य एवं अवसंरचना यूपीएमआरसी संजय मिश्रा के अनुसार, मेट्रो स्टेशनों के सुंदरीकरण पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। शीशे का खूब प्रयोग होगा। ट्रैक पर बिजली के खंभे नहीं होंगे। स्टेशनों पर धरोहर की छाप होगी।

ऐसे बन रही योजना
ताज पूर्वी गेट स्टेशन पर ताजमहल की छाप दिखाई देगी तो आगरा किला स्टेशन पर किला और सिकंदरा तिराहा पर बनने वाले स्टेशन पर सिकंदरा स्मारक की छाप नजर आएगी। गेटों के आसपास हरियाली की व्‍यवस्‍था होगी साथ ही मेट्रो के कोच को बिजली की आपूर्ति के लिए अलग से लाइन बिछाई जाएगी। तय योजना के पहले चरण में दिसम्बर 2022 तक सिकन्दरा से ताज ईस्ट गेट तक मेट्रो का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा । आगरा मेट्रो की कुल लागत (केंद्रीय करों सहित) 8379.62 करोड़ रुपए होगी।

तीन स्टेशन जमीन से ऊपर और तीन भूमिगत
इसमें पहले चरण में सिकंदरा से ताज ईस्ट गेट कारिडोर तैयार किया जाएगा। सबसे पहले ताज ईस्ट से जामा मस्जिद तक 6 किलोमीटर तक प्राथमिक सेक्शन तैयार किया जाएगा। इस सेक्शन में कुल 6 मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे। ताज ईस्ट गेट, बसई, फतेहाबाद रोड 3 उपरिगामी मेट्रो स्टेशन बनेंगे। ताज महल, आगरा फोर्ट और जामा मस्जिद भूमिगत मेट्रो स्टेशन होंगे। दूसरा कॉरिडोर, आगरा कैंट से कालिंदी विहार के बीच निर्मित होगा। इस कॉरिडोर की लंबाई 15.4 किमी. होगी और इसके अंतर्गत कुल 14 स्टेशन होंगे। दूसरे कॉरिडोर में, शहर के आगरा कैंट, सदर बाजार, कलेक्ट्रेट, सुभाष पार्क, आगरा कॉलेज, हरिपर्वत चैराहा, संजय प्लेस, एमजी रोड, सुल्तानगंज क्रासिंग, कमला नगर, रामबाग, फाउंडरी नगर, आगरा मंडी और कालिंदी विहार पर मेट्रो स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा।

क्‍या बोले अधिकारी
यूपी मेट्रो के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने बताया कि आगरा मेट्रो पर्यावरण के अनुकूल, आरामदायक एवं बाधारहित सार्वजनिक यातायात का साधन उपलब्ध कराएगी। आगरा में ताजमहल और आगरा फोर्ट जैसे विश्व-प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों तक मेट्रो आवाजाही को आसान बनाएगी। इसका सबसे बड़ा फायदा पर्यटन विकास में होगा। मेट्रो रेल परियोजना से आगरा की 26 लाख से अधिक आबादी को फायदा मिलेगा। हर साल आगरा आने वाले लगभग 60 लाख पर्यटकों के लिए मेट्रो एक शानदार सेवा होगी।

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।