लाइव टीवी

Agra: अगले महीने इस समय खुलेंगे ताजमहल और आगरा का किला, प्रशासन कर रहा विचार

Updated Aug 19, 2020 | 07:28 IST

ताजमहल और आगरे का किला अगले महीने यानि सितंबर के मध्य में खोला जा सकता है। आगरा प्रशासन इस पर गंभीरता से विचार कर रहा है।

Loading ...
इस समय खोले जाएंगे आगरा के ताजमहल और किले

आगरा : आगरा जिला प्रशासन (ADA) ताजमहल और आगरा किला अगले माह सितंबर के दूसरे सप्ताह में खोलने पर विचार कर रहा है। हालांकि इन जगहों पर स्थित अन्य स्मारकों को इसी महीने के अंत तक खोल दिया जाएगा।

जिला मजिस्ट्रेट पीएन सिंह ने कहा कि ताजमहल और आगरा किला के दोबारा से खोले जाने पर अभी तक हालांकि किसी निश्चित तारीख को तय नहीं किया गया है।

उन्होंने कहा कि पहले चरण में हम अगले सप्ताह अन्य ऐतिहासिक स्मारक जैसे फतेहपुर सीकरी और सिकंदरा गुंबद खोलने पर विचार कर रहे हैं जबकि ताजमहल और आगरे का किला सितंबर के मध्य में खोला जा सकता है।

आगरा टूरिस्ट गिल्ड के वाइस प्रेसीडेंट राजीव सक्सेना ने कहा कि टूरिज्म क्षेत्र में लाखों जॉब बचाने के लिए और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए ताजमहल घूमने आने वाले पर्यटकों के लिए प्रशासन को जल्द से जल्द ताजमहल में पर्यटकों को आने की अनुमति दे देनी चाहिए।

उन्होंने आगे कहा कि ये नहीं भूलना चाहिए कि जब पर्यटकों का आना-जाना शुरू हो जाएगा तभी आगरा की अर्थव्यवस्था में बड़ा बदलाव होगा। रेस्तरां हो, ट्रैवल एजेंट हों, एम्पोरियम, रिक्शा, तांगा या फिर स्ट्रीट वेंडर्स हर प्रकार से आगरा की अर्थव्यवस्था को लाभ होगा।

संस्कृति मंत्री ने 6 जुलाई से ही आगरा के सारे ASI प्रोटेक्टेड स्मारकों को पर्यटकों के लिए खोल दिया है। इसी महीने के शुरुआत में एडीए ने ताजमहल के पैनोरमिक व्यू पॉइंट को खोल दिया जो महताब बाग के निकट यमुना नदी के उपर बने प्लेटफॉर्म पर स्थित है।    

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।