लाइव टीवी

Tajmahal of Agra: ताजमहल पर टिकट विंडो खुली, पर्यटकों को अब नहीं होंगी ये परेशानियां

Updated Apr 10, 2022 | 22:45 IST

TajMahal : कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में आफलाइन टिकट की व्यवस्था को बंद किया गया था। संक्रमण घटने पर फिर से सुविधा की शुरुआत हुई है। टिकट बुकिंग में होने वाली परेशानी व लपकों से सैलानियों को निजात मिलेगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
तीन जनवरी के बाद अब खुली है ताजमहल की टिकट विंडो
मुख्य बातें
  • लपकों से बचेंगे पर्यटक
  • पहले ऑनलाइन टिकट बुकिंग के नाम पर होती थी धोखाधड़ी
  • सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक खुली रहेगी टिकट विंडो

Up Tourism: ताजमहल पर घूमने वालों के लिए खुशखबरी है। अब टिकट विंडो खोल दी गई है। ताजमहल पर शनिवार से टिकट विंडो खोल दी गईं। स्मारक पर नेटवर्क प्रोब्लम के चलते टिकट बुकिंग में पर्यटकों को होने वाली परेशानी का फायदा लपके उठाया करते थे। टिकट विंडो खुलने से पर्यटक लपकों द्वारा की जाने वाली ठगी से तो बचेंगे ही, उन्हें भटकना भी नहीं पड़ेगा। अन्य स्मारकों पर भी शीघ्र ही टिकट विंडो खोली जाएंगी।

आनलाइन पैमेंट करने में असमर्थ लोगों को होती थी दिक्कत

कोरोना वायरस के संक्रमण की दूसरी लहर में दो माह की बंदी के बाद स्मारक पिछले वर्ष 16 जून को खुले थे। टिकट विंडो बंद रही थीं और केवल आनलाइन टिकट बुकिंग की व्यवस्था की गई थी। 164 दिन बाद 27 नवंबर को ताजमहल पर और एक दिसंबर से अन्य स्मारकों पर टिकट विंडो खोली गई थीं। कोरोना का संक्रमण बढ़ने पर तीन जनवरी को टिकट विंडो एक बार फिर बंद कर दी गई थीं। तभी से केवल आनलाइन टिकट बुकिंग की व्यवस्था चल रही थी। इससे आनलाइन पैमेंट करने में असमर्थ लोगों को दिक्कत होती थी।

टिकट बुकिंग के नाम पर होती थी धोखाधड़ी और ओवर-रेटिंग

जो लोग ऑनलाइन टिकट नहीं करा पाते उन्हें स्मारक पर सक्रिय लपके  घेरते थे। टिकट बुकिंग के नाम पर धोखाधड़ी व ओवर-रेटिंग की जा रही थी। पिछले दिनों डीएम प्रभु एन. सिंह द्वारा की गई बैठक में पर्यटन उद्यमियों ने टिकट विंडो खोलने का मुद्दा उठाया था। शनिवार को ताजमहल के पूर्वी व पश्चिमी गेट पर भारतीय पर्यटकों के लिए एक-एक टिकट विंडो खोल दी गईं। इससे पर्यटकों को काफी राहत मिली।

अन्य स्मारकों पर भी टिकट विंडो खोली जाएंगी

रविवार से सुबह नौ से शाम छह बजे तक टिकट विंडो खोली जाएगी। अधीक्षण पुरातत्वविद् डा. राजकुमार पटेल ने बताया कि पर्यटकों को परेशानी से बचाने के लिए ताजमहल पर टिकट विंडो खोली गई हैं। दो से तीन दिन में अन्य स्मारकों पर भी टिकट विंडो खोली जाएंगी।

गर्मी के वजह से पर्यटकों की संख्या में कमी

गर्मी के चलते सप्ताहांत में ताजमहल देखने आने वाले पर्यटकों की संख्या में निरंतर गिरावट आ रही है। शनिवार को 14062 पर्यटकों ने ताजमहल देखा। 11478 पर्यटकों ने आनलाइन टिकट बुक कराई, जिनमें 10746 भारतीय और 732 विदेशी शामिल थे। पूर्वी व पश्चिमी गेट स्थित टिकट विंडो से 2584 भारतीय पर्यटकों ने टिकट खरीदे।

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।