लाइव टीवी

इस ऐप के बिना यमुना एक्सप्रेस-वे पर नहीं कर सकेंगे यात्रा, 15 फरवरी से पहले कर लें डाउनलोड

Updated Jan 28, 2021 | 05:51 IST

yamuna expressway saathi app: यमुना एक्‍सप्रेस वे पर यात्रा के दौरान 'हाईवे साथी ऐप' (Highway Saathi App) डाउनलोड करना अनिवार्य कर दिया है।

Loading ...
yamuna expressway Highway Saathi App:
मुख्य बातें
  • यमुना एक्‍सप्रेस वे पर यात्रा के दौरान 'हाईवे साथी ऐप' डाउनलोड करना अनिवार्य
  • 'हाईवे साथी ऐप' आपके मोबाइल में होना यात्रा के लिए जरूरी
  • वाहन चालक का मोबाइल नंबर, गाड़ी का नंबर, कंट्रोल रूम में मौजूद होगा

आगरा/नोएडा: अगर आप यमुना एक्‍सप्रेस (Yamuna Expressway) पर यात्रा कर नोएडा से आगरा या आगरा से नोएडा यात्रा करने वाले हैं तो यह खबर आपके काम की है। यमुना एक्‍सप्रेस वे पर यात्रा के दौरान 'हाईवे साथी ऐप' (Highway Saathi App) डाउनलोड करना अनिवार्य कर दिया है। यमुना प्राधिकरण (YEIDA) के अनुसार, अब एक्‍सप्रेस वे पर यात्रा के दौरान यह ऐप डाउनलोड करना जरूरी होगा। वाहन चालक यमुना एक्सप्रेस-वे पर यात्रा नहीं कर सकेगा। अगर 'हाईवे साथी ऐप' आपके मोबाइल में नहीं होगा तो आपको यमुना एक्सप्रेस वे पर चढ़ने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

क्‍या होगा ऐप का फायदा
इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद यमुना एक्सप्रेस-वे पर चलने वाले वाहन चालक का मोबाइल सीधे सर्वर से जुड़ जाएगा। वाहन चालक का मोबाइल नंबर, गाड़ी का नंबर, कंट्रोल रूम में मौजूद होगा। किसी भी प्रकार की दुर्घटना की स्थिति में एम्बुलेंस,अस्पताल, दवा की दुकान आदि की जानकारी तुरंत पीड़ित तक पहुंचाई जा सकेगी। अगर वाहन खराब हो जाता है तो लोकेशन के आधार पर सहायता भी पहुंचाई जा सकेगी।

हादसों में कमी लाने को उठाया कदम
डॉ. अरुणवीर सिंह, सीईओ, यमुना प्राधिकरण ने बताया कि एक्सप्रेस वे पर हादसों में कमी लाने के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। चालकों को पेंफ्लेट के माध्यम से जागरुक किया जा रहा है। वाहनों की फिटनेस एवं रिफ्लेक्टर आदि की जांच की जा रही है। 'हाईवे साथी ऐप' के क्रियान्‍वन के पीछे भी यमुना प्राधिकरण की यही सोच है। साथ ही हाईटेक तरीके से वाहनों की मॉनीटरिंग भी की जा सकेगी।

एक्‍सप्रेस पर लगी है स्‍पीड लिमिट
सर्दी में कोहरे के कारण विजिबिलिटी को देखते हुए आगरा- यमुना एक्सप्रेस वे पर रफ़्तार 15 दिसंबर से घटा दी गई है। इस समय कार की स्पीड 80 किमी/घंटे जबकि भारी वाहनों की स्पीड 60 से अधिक नहीं होनी चाहिए। यह नियम 15 फरवरी तक लागू रहेगा और इसके उल्लंघन पर चालान होगा। वाहन चालकों से अनुरोध किया गया है कि नियम का पालन करें।

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।