लाइव टीवी

Agra Students News: आगरा के विद्यार्थियों को मिलेगा कोरोना काल में बंद अवधि का खाद्यान्न और धनराशि

Updated May 17, 2022 | 23:00 IST

Agra Students News: आगरा के परिषदीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले करीब 2.90 लाख विद्यार्थियों से जुड़ी जरूरी खबर है। कोरोना काल के दौरान का खाद्यान्न और धनराशि विद्यार्थियों को मिलेगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
आगरा के विद्यालयों में राशन और धनराशि दी जाएगी (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • विद्यार्थियों को मिलेगा कोरोना काल के दौरान की अवधि का राशन और धनराशि
  • पीएम पोषण योजना के तहत जिले के 2.90 लाख विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ
  • बच्चों के माता-पिता के खाते में होगा धनराशि का ऑनलाइन भुगतान

Agra Students News: यूपी के आगरा के करीब 2.90 लाख बच्चों के लिए अच्छी खबर है। पीएम पोषण (मध्याह्न भोजन) योजना के तहत परिषदीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को कोरोना काल में स्कूल बंद रहने की अवधि (वर्ष 2021-22 में) का भी खाद्यान्न और परिवर्तन लागत की धनराशि दी जाएगी। आगरा जिले के करीब 2.90 लाख विद्यार्थियों को योजना का लाभ मिलेगा। धनराशि का भुगतान ऑनलाइन बच्चों के माता-पिता के खाते में होगा। वहीं, राशन का वितरण कोटेदारों के माध्यम से किया जाएगा। इसके लिए विभाग ने शिक्षकों से अभियान चलाकर इस काम को पूरा करने के निर्देश दिए हैं। 

मध्याह्न भोजन प्राधिकरण की निदेशक अनामिका सिंह ने एडी बेसिक और बीएसए को खाद्यान्न और परिवर्तन लागत की धनराशि वितरण के संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। प्राथमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों को 94 दिनों के लिए 9.400 किलोग्राम खाद्यान्न मिलेगा, इसमें 3.200 किलोग्राम गेहूं और 3.200 किलोग्राम चावल है। 

20 मई तक विद्यार्थियों को मिलेगा योजना का लाभ

उच्च प्राथमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों को 87 दिनों के लिए 13.05 किलोग्राम खाद्यान्न मिलेगा। इसमें 4.352 किलोग्राम गेहूं और 8.700 किलोग्राम चावल है। परिवर्तन लागत कोरोना काल व ग्रीष्मावकाश में विद्यालय बंद की अवधि के लिए दिया जाएगा। प्राथमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों को 128 दिनों के लिए 636 रुपये और उच्च प्राथमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों को 121 दिनों के लिए 901 रुपये की धनराशि दी जानी है। 20 मई तक विद्यार्थियों को योजना का लाभ दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

कोरोना काल से आर्थिक संकट झेल रहे परिवारों को राहत

उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलामंत्री बृजेश दीक्षित का कहना है कि सरकार का यह सराहनीय कदम है। कोरोना काल से आर्थिक संकट झेल रहे परिवारों को कुछ राहत मिलेगी। बता दें कि 94 दिनों के राशन के लिए बच्चों को स्कूलों से प्राधिकार पत्र दिया जाएगा। इसके बाद कोटेदार के यहां से राशन प्राप्त किया जा सकेगा। वहीं, कनवर्जन की कॉस्ट सीधे बच्चों के माता-पिता के बैंक अकाउंट में भेजी जाएगी।

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।