लाइव टीवी

Agra Tourism: ताजमहल घूमने आए पर्यटकों को अब परेशान नहीं करे सकेंगे लोकल हॉकर, पुलिस ने उठाए सख्त कदम

Updated Apr 05, 2022 | 20:27 IST

Agra Tourism: बीते दो दिनों से ताजमहल परिसर में पुलिस लपकों से सख्ती से निपटने के लिए तैयार है। पुलिस का डंडा ऐसा चला है कि दो दिन से एक भी लपका नहीं दिखाई दे रहा है। सख्ती दिखाते हुए पुलिस लपकों को हिरासत में भी ले रही है

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
पर्यटकों को धोखाधड़ी से बचाएगी पुलिस
मुख्य बातें
  • पर्यटकों की शान में दाग लगाते हैं लपके
  • पुलिस की कार्रवाई से कोई लपका आसपास भी नहीं दिख रहा
  • लपके पर्यटकों को बनाते हैं ठगी का शिकार

Agra Tourism:  उत्तर प्रदेश पर्यटन ने पर्यटकों के सहूलियत में एक सकारात्मक कदम उठाया है। आगरा के ताजमहल की पूरे विश्व में अलग पहचान है। देश-विदेश से पर्यटक ताज की खूबसूरती का दीदार करने आते हैं। लेकिन आगरा के ही लोकल हॉकर या फिर जिन्हें लोकल भाषा में लपके कहा जाता है वे हर रोज ताजहमल घूमने आए पर्यटकों की शान में दाग लगाते रहते हैं।

इन्हें लपके इसलिए कहा जाता है क्योंकि ये पर्यटक को देखते ही लपक कर न सिर्फ उनको अपना सामान बेचने के लिए घेर लेते हैं बल्कि कई बार धोखाधड़ी कर के ठगी का शिकार भी बना लेते हैं। इन लोगों की वजह से ताजमहल,लाल किला घूमने वाले पर्यटकों के मन में आगरा शहर की छवि भी धूमिल होती है।

लंबे समय से सक्रिय थे लपके

लंबे समय से सूचना मिल रही थी कि ताजमहल समेत आगरा की विश्व धरोहर इमारतों पर भारी संख्या में लपके सक्रिय रहते हैं और ये लोग पर्यटकों को आए दिन परेशान करते रहते हैं। लेकिन आगरा पुलिस का ऐसा डंडा चला कि दो दिन से कोई भी लपका ताजमहल परिसर के आसपास भी दिखाई नहीं दे रहा है। बीते दिनों आगरा पुलिस ने कई लपकों को शांति भंग की कार्रवाई में हिरासत में भी लिया था। दहशत का आलम यह है कि अब आसपास कोई भी लपका नजर नहीं आ रहा है ।

ताजमहल परिसर में खुला एसडीएम कार्यालय

अनऑथराइज्ड टूरिस्ट गाइड और लपकों पर कार्रवाई करने के लिए ताजमहल परिसर में एसडीएम कार्यालय खोला गया है। शासन व प्रशासन दोनों मिलकर इन लोगों पर नजर रखेंगे। ताजमहल पर नजारा बदला-बदला नजर आ रहा है। रोजाना टूरिस्ट को परेशान करने वाले लपके, हॉकर दूर-दूर तक नजर नहीं आ रहे । लेकिन अब ऐसे में बड़ा सवाल है कि आए दिन आगरा शहर व ताजमहल की प्रसिद्धि को बट्टा लगाने वाले इन लोगों पर यह कार्यवाही की व्यवस्था कब तक जारी रहती है ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा, क्योंकि कई बार ऐसी कार्रवाई होने के बावजूद भी ये दोबारा से सक्रिय हो जाते हैं।

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।