लाइव टीवी

Railway Canteen: आगरा में नया प्रयोग, बनने जा रही है अनोखी कैंटीन, रेलवे कोच में मिलेगा मजेदार खाना

Updated Apr 21, 2022 | 19:37 IST

Railway Canteen : आगरा रेल मंडल भी रेलवे कोच रेस्टोरेंट योजना को अमली जामा पहनाने जा रहा है। इस योजना हेतु ईदगाह रेलवे स्टेशन के पास खाली जमीन व अन्य स्थानों की भूमि को चिन्हित किया गया है। इस पर जल्द फैसला होगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
आगरा में बनेगा रेल कोच कैंटीन (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • रेलवे कोच कैंटीन में एंट्री के लिए नहीं होगी टिकट की आवश्यकता
  • रेस्टोरेंट के आस पास बनेंगे हेरिटेज पार्क
  • रेलवे कोच रेस्टोरेंट में मिलेगा कई राज्यों का लजीज व्यंजन

Railway Canteen : आगरा रेल मंडल में रेलवे कोच कैंटीन (रेस्टोरेंट) खोलने की तैयारी है। इस कैंटीन में एंट्री के लिए आपको रेलवे टिकट की आवश्यकता नहीं होगी। यहां पर लोग बिना सफर किए और बिना रेलवे टिकट के ही रेल कोच में बैठकर खाने का आनंद ले सकेंगे। आगरा रेल मंडल रेल कोच रेस्टोरेंट की कवायद को अमली जामा पहनाने में जुटा हुए है। इस योजना के शुरू होने से जहां विभाग का राजस्व बढ़ेगा, वहीं लोगों को भी खान—पान और घूमने के लिए अच्छी जगह मिलेगी।

पहला कोच रेस्टोरेंट ईदगाह रेलवे स्टेशन के बाहर बनेगा। आकर्षक ढंग से इनकी सजावट होगी। नामी-गिरामी रेस्टोरेंट चैन व फर्मों से टेंडर आमंत्रित किए जा रहे हैं। रेलवे की विरासतों के प्रदर्शन के लिए रेस्टोरेंट के आस—पास हेरिटेज पार्क बनाने का प्रस्ताव है। 6-7 महीने में ये रेस्टोरेंट शुरू होंगे।

होगा रेल यात्रा का अनुभव 

थीम पर आधारित रेस्टोरेंट व कैफे का क्रेज बढ़ रहा है। शहर में फिल्म, जेल, जंगल आदि थीम पर निजी रेस्टोरेंट खुले हुए हैं। इसी तर्ज पर रेलवे कोच की थीम पर रेस्टोरेंट खोलने की योजना है। जयपुर, दिल्ली में रेलवे इस तरह के कोच रेस्टोरेंट शुरू कर चुका है।

कोच के आस पास की जगह भी होगी विकसित 
 
रेलवे रेस्टोरेंट कोई नया कॉन्सेप्ट नहीं है। रेलवे विभाग की ओर से रेलवे के कई जोन में ऐसे रेस्टोरेंट चल रहे हैं। इसके लिए ट्रेन के पुराने कोच को रेस्टोरेंट में बदला जाएगा और इसका इंटीरियर भी ट्रेन की तरह किया जाता है। इसके साथ ही कोच के आस पास की जगह को भी विकसित किया जाएगा। 

रेल कोच कैंटीन की खासियत
स्टेशन परिसर के अंदर बनने वाला रेल कोच कैंटीन न केवल यात्रियों के लिए, बल्कि अन्य आगंतुकों के लिए भी खुला रहता है, जो सातों दिन खुलाता है। इस कैंटीन में एक बार में 50 लोगों को भोजन करने की सुविधा रहती है। इस सुविधा का लाभ आमजन भी उठा सकते हैं। इसमें यात्रियों के लिए भोजन और नाश्ते संबंधी सभी व्यंजन उपलब्ध होते हैं।

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।