लाइव टीवी

16 महीने बाद अब रात में भी ताजहमल के दीदार, एक दिन पहले बुक कराना होगा टिकट

Updated Aug 20, 2021 | 12:45 IST

आगरा के प्रस‍िद्ध ताजमहल के रात में दीदार की बात ही कुछ और है। कोविड के कारण बीते साल 17 मार्च को इसे बंद किया गया था। अब रात में इसके दीदार पर लगी पाबंदी हटाई जा रही है।

Loading ...
16 महीने बाद अब रात में भी ताजहमल के दीदार, एक दिन पहले बुक कराना होगा टिकट (iStock)
मुख्य बातें
  • आगरा स्थित ताजमहल का दीदार अब रात में भी कर सकेंगे
  • इसे लेकर लगाई गई पाबंदी 16 महीने बाद हटने जा रही है
  • पर्यटकों को इसके लिए एक दिन पहले ही टिकट खरीदना होगा

आगरा : कोविड-19 के चलते रात में दीदार के लिए एक साल से बंद ताजहमल को 21 अगस्त से फिर से खोल दिया जाएगा। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। 17 मार्च, 2020 को पहले कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान ताजमहल को रात में दीदार के लिये बंद कर दिया गया था।

एएसआई अधीक्षण पुरातत्वविद् (आगरा सर्कल) वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि 21, 23 और 24 अगस्त को रात्रि दर्शन की अनुमति दी जाएगी, क्योंकि स्मारक हर सप्ताह शुक्रवार को बंद रहता है और रविवार को लॉकडाउन लागू है।

एक स्‍लॉट में 50 पर्यटकों को होगी दीदार की अनुमति

उन्होंने कहा कि आगंतुकों के लिए तीन समय स्लॉट हैं। रात 8:30-9 बजे, 9-9:30 बजे और रात 9:30-10 बजे। उन्होंने कहा, 'उच्चतम न्यायालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार प्रत्येक स्लॉट में 50 पर्यटकों को ताज के दीदार की अनुमति दी जाएगी।'

कुमार ने कहा, 'आगरा में 22 माल रोड स्थित एएसआई कार्यालय के काउंटर से एक दिन पहले टिकट बुक किया जा सकता है।'

टूर गाइड ने की फैसले की सराहना

टूरिज्म गिल्ड ऑफ आगरा के उपाध्यक्ष राजीव सक्सेना ने कहा कि यह एक अच्छा कदम है, लेकिन रविवार को लॉकडाउन और रात 10 बजे के बाद कर्फ्यू नहीं हटाए जाने तक इससे सप्ताहांत में आने वाले यात्री आकर्षित नहीं होंगे।

उन्होंने कहा, 'पर्यटक शहर के रात्रि जीवन का आनंद लेना चाहते हैं। वे रात 10 बजे के बाद अपने होटलों में नहीं रहना चाहते।'

सरकार द्वारा अनुमोदित टूर गाइड मोनिका शर्मा ने इस कदम की सराहना की और कहा कि यह आगरा के पर्यटन क्षेत्र के पुनरुद्धार के लिए आशा की किरण है।

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।