लाइव टीवी

Agra Development Authority: आगरा में टीपी नगर का बदलेगा रूप, औद्योगिक क्षेत्र में किया जाएगा विकसित

Updated Apr 07, 2022 | 16:59 IST

Agra Development Authority: शहर के विकास कार्यों को रफ्तार देने की कोशिश हो रही है। विशेष तौर पर व्यावसायिक गतिविधियों को बढ़ावा देने की योजना बनाई गई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspFacebook
टीपी नगर में 74 करोड़ रुपए से होंगे विकास कार्य
मुख्य बातें
  • बड़े क्षेत्र को विकसित करने की कवायद शुरू
  • क्षेत्र के विकास को लेकर बनाई गई योजना
  • नगर निगम प्रशासन कराएगा सरकारी जमीन को अतिक्रमण मुक्त

Agra Development Authority​: शहर के टीपी नगर में कई विकास कार्य शुरू होंगे। पूर्व में इस इलाके का विकास 1997 में किया गया था। फिर एडीए ने इस क्षेत्र को नगर निगम को 2005 में हस्तांतरित कर दिया। यहां एक से छह सेक्टरों में 40 वर्ग मीटर से 500 वर्ग मीटर तक के भूखंड हैं। एडीए ने 2018 में इस क्षेत्र का एक सर्वे करवाया था। 

नगर आयुक्त निखिल टीकाराम ने डेढ़ महीने पहले निरीक्षण कर विकास का प्रस्ताव तैयार करने का आदेश जारी किया था। इस बारे में अपर नगर आयुक्त सुरेंद्र यादव ने बताया कि टीपी नगर की सड़क और फुटपाथ को अलगे दो से तीन दिनों के भीतर अतिक्रमण मुक्त करवाया जाना है। क्षेत्र के सभी नालों की सफाई कराई जाएगी। फिर मई से विकास कार्य शुरू कर दिए जाएंगे।  

74 करोड़ रुपए से होंगे विकास कार्य
अपर नगर आयुक्त सुरेंद्र यादव ने बताया कि क्षेत्र में विकास कार्यों के लिए 74 करोड़ रुपए मंजूर हुए हैं। इस फंड से कई तरह के विकास कार्य कराए जाएंगे। बताया कि इलाके के 100 भूखंड स्वामियों पर आवंटन की तलवार लटकी हुई है। इनको 10 से 20 साल पहले जमीन आवंटित की गई थी। अब नियम के अनुसार इस क्षेत्र में ट्रांसपोर्ट का ही व्यवसाय किया जा सकता है। मगर, आवंटित भू-स्वामियों ने यहां होटल एवं ढाबा खोल लिए हैं। इतना ही नहीं जमीन का आवासीय इस्तेमाल भी किया जा रहा है।

आसपास की औद्योगिक इकाइयां होंगी शिफ्ट
एडीए के उपाध्यक्ष डॉ. राजेंद्र पैंसिया ने बताया कि सभी आवंटित भू-स्वामियों को चिह्नित किया जा रहा है। जल्द इनसे जमीन अतिक्रमण मुक्त कराकर यहां सड़क एवं नाली बनवाई जाएगी। सीवर लाइन को कनेक्ट किया जाएगा। पार्कों का सौंदर्यीकरण होगा। नालों की सफाई की जाएगी, नई स्ट्रीट लाइटें लगाई जानी हैं। इसके अलावा जीवनी मंडी रोड एवं उसके आसपास के इलाके में स्थित गोदाम एवं औद्योगिक इकाइयों को टीपी नगर में शिफ्ट करने की योजना है। 
 

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।