लाइव टीवी

'ये बाइक खरीदें, साल में 22000 रुपए की होगी बचत और पर्यावरण की सुरक्षा भी'

Updated Feb 09, 2021 | 07:35 IST

दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर स्विच करने के लिए अभियान की शुरुआत की है। उन्होंने दावा किया कि अगर आप इस बाइक का इस्तेमाल करेंगे तो 2200 रुपए तक बचा पाएंगे।

Loading ...
इलेक्ट्रिक वाहन

नई दिल्ली: दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर स्विच करने के लाभों के बारे में नागरिकों को जागरूक करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहन जन जागरूकता अभियान 'स्विच दिल्ली' की शुरुआत की। इसको लेकर उन्होंने ट्वीट्स किए। जिसमें उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ स्कूटर पर यात्रा करने से आर्थिक बचत होगी। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने दावा किया कि इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स पर स्विच करके यूजर्स पेट्रोल स्कूटर की तुलना में 22,000 रुपए और पेट्रोल बाइक की तुलना में 20,000 रुपए की सालाना बचत कर सकता है।

उन्होंने ट्वीट किया कि टू-व्हीलर सेगमेंट के साथ 'स्विच दिल्ली' अभियान का पहले सप्ताह की शुरुआत है। इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स पर स्विच करके, आप पेट्रोल स्कूटर की तुलना में 22,000 रुपए और पेट्रोल बाइक की तुलना में 20,000 रुपए की वार्षिक बचत कर सकते हैं।

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को मिलने वाले वित्तीय लाभों के अलावा, महत्वपूर्ण पर्यावरणीय लाभ भी हैं। एक औसत इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर औसत पेट्रोल दोपहिया की तुलना में 1.98 टन कार्बन उत्सर्जन को कम करके जीवन भर की बचत प्रदान करता है, जो 11 पेड़ लगाने के बराबर है।

इलेक्ट्रिक वाहनों के बारे में जागरूकता फैलाने के दिल्ली सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए,  सोसाइटी ऑफ मैन्युफैक्चरर्स ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल (एसएमईवी) के डायरेक्टर जनरल सोहिलर गिल ने कहा कि यह देखकर अच्छा लगता है कि राज्य सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के बारे में प्रचार करने के लिए एक अभिनव अभियान के साथ आई है। यह नागरिकों को पर्यावरण के प्रति इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करने के लाभों के बारे में शिक्षित करके वायु प्रदूषण के मुद्दे से निपटने के लिए सरकार की गंभीरता को दर्शाता है और यह ईंधन से चलने वाले वाहनों का उपयोग न करके उन्हें पैसे बचाने में मदद कर सकता है। इस तरह, नागरिकों में समझदारी होगी। पृथ्वी के प्रति जिम्मेदारी और उन्हें हरे रंग के वाहनों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना। हम दिल्ली सरकार को इस नए पहल को शुरू करने के लिए बधाई देते हैं और आशा करते हैं कि अन्य राज्य भी इस तरह के विचारों पर अमल करेंगे।

दिल्ली सरकार ने सभी राज्यों के बीच इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की खरीद पर प्रोत्साहनों को लागू किया है। केजरीवाल ने कहा था कि हमारी दृष्टि यह है कि 2024 तक, 25 प्रतिशत नए वाहनों को इलेक्ट्रिक होना चाहिए। करीब 30,000 सब्सिडी 2/3-व्हीलर्स के लिए दी जानी है, जबकि 4-व्हीलर्स के लिए 1.5 लाख रुपए। हम लोगों को स्वच्छ वाहनों के प्रति जागरूकता के लिए 'स्विच दिल्ली' शुरू कर रहे हैं।