लाइव टीवी

सबसे लंबी दूरी तय करने वाली इस इलेक्ट्रिक MPV का नाम ‘इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड’ में दर्ज

Updated Jun 21, 2022 | 11:51 IST

BYD India ने हाल में 'सस्टेनेबल ड्राइव फॉर ए सस्टेनेबल इंडिया' नामक पहली शुरू की है. इसके अंतर्गत कंपनी ने अपनी बिल्कुल नई प्रीमियम MPV E6 के साथ मुंबई से दिल्ली का सफर सिर्फ इलेक्ट्रिक पावर के साथ पूरा किया है.

Loading ...
BYD E6 इतनी लंबी दूरी तय करने वाली भारत की पहली इलेक्ट्रिक कार बन गई है (Photo Credit: BYD India)
मुख्य बातें
  • इलेक्ट्रिक पावर पर मुंबई-दिल्ली का सफर
  • इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम
  • BYD E6 इलेक्ट्रिक MPV ने किया कमाल

BYD E6 Indian Book Of Record: बिल्ड योअर ड्रीम यानी BYD इंडिया ने अपनी बिल्कुल नई इलेक्ट्रिक कार E6 के साथ इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज किया है. सस्टेनेबल ड्राइव फॉर ए सस्टेनेबल इंडिया पहल के तहत कंपनी ने 6 दिन में 9 शहरों से होते हुए मुंबई से दिल्ली तक 2,203 किलोमीटर का सफर पूरा किया है, इस आंकड़े के साथ BYD E6 इतनी लंबी दूरी तय करने वाली भारत की पहली इलेक्ट्रिक कार बन गई है. इस यात्रा के दौरान E6 नेशनक पार्क्स के ईको-सेंसिटिव जोन्स से भी गुजरी है.

करीब 5 करोड़ KM चल चुकी BYD E6

अब तक BYD E6 देशभर में करीब 55 करोड़ किलोमीटर का सफर पूरा कर चुकी है जिसमें पार्टनर्स के साथ मिलकर कंपनी ने मुंबई से दिल्ली की कुल 10,883 राउंड ट्रिप पूरी कर ली हैं. हालिया सस्टेनेबल ड्राइव के दौरान E6 ने 4132 किग्रा कार्बन एडिशन बचाया है जो नए रिकॉर्ड के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक बेंचमार्क बन गया है. BYD इंडिया के इलेक्ट्रिक पैसेंजर व्हीकल बिजनेस हेड संजय गोपालकृष्णन ने कहा, “सस्टेनेबलिटी और ईवी अपनाने के लिए हमने सस्टेनेबल ड्राइव फॉर ए सस्टेनेबल इंडिया पहल की शुरुआत की है जिसके अंतर्गत ये यात्रा पूरी की गई है.”

ये भी पढ़ें : Ertiga, XL6 और Carens से पंगा लेने Hyundai भारत ला रही सस्ती 'Stargazer'

क्या है ब्लेड बैटरी तकनीक?

बीवाडी E6 कंपनी की पहली प्रीमियम इलेक्ट्रिक MPV होने के साथ भारत में कंपनी का पहला मॉडल है जिसे ब्लेड बैटरी तकनीक के साथ पेश किया गया है. कंपनी ने ये तकनीक 2020 में पेश की थी और ग्लोबल लेवल पर सेफ्टी, रेंज और लंबी उम्र के लिए इस बैटरी ने अपना नाम बनाया है. इस तकनीक में बेहद सुरक्षित लिथियम आयरन फॉस्फेट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जिससे बैटरी की एनर्जी 50 फीसदी तक बढ़ जाती है. भारत में इस इलेक्ट्रिक MPV को नवंबर 2021 में लॉन्च किया गया था.