लाइव टीवी

दिल्ली वालों के लिए बड़ी खबर: परिवहन मंत्री ने 100 नई CNG बसों को दिखाई हरी झंडी

Updated Mar 08, 2022 | 14:08 IST

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण और नागरिकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने बड़ा कदम उठाया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
दिल्ली वालों के लिए बड़ी खबर: परिवहन मंत्री ने 100 नई CNG बसों को दिखाई हरी झंडी

नई दिल्ली। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gahlot) ने सोमवार को डीटीसी इंद्रप्रस्थ डिपो (DTC Indraprastha depot) से 100 नई सीएनजी बसों और एक प्रोटोटाइप इलेक्ट्रिक बस को हरी झंडी दिखाई। इस मौके पर गहलोत ने कहा कि दिल्ली सरकार (Delhi Government) अपने सभी नागरिकों को किफायती, सुविधाजनक और स्वच्छ सार्वजनिक परिवहन उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

गहलोत ने एक ट्वीट में कहा कि, 'डीटीसी इंद्रप्रस्थ डिपो से सभी नई इलेक्ट्रिक बस (Electric bus) के साथ 100 नई सीएनजी बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के दूरदर्शी नेतृत्व में, दिल्ली सरकार सभी नागरिक को सस्ती, सुविधाजनक और स्वच्छ सार्वजनिक परिवहन प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।'

आने साले समय में और बढ़ेगी ई-बसें
परिवहन मंत्री ने दावा किया कि पहली बार दिल्ली के सार्वजनिक बस बेड़े ने 7000 का आंकड़ा पार किया और कहा कि आने वाले साल में 2000 से अधिक ई-बसें जोड़ी जाएंगी। मालूम हो कि फरवरी में हर दिन 30 लाख से ज्यादा लोगों ने डीटीसी और कलस्टर बसों में सफर किया। ये दिल्ली की आबादी का करीब 14 फीसदी है।

ये बसें पर्यावरण के अनुकूल हैं और शहर में प्रदूषण को कम करने में मदद करेंगी। दिल्ली सरकार की क्लस्टर योजना (cluster scheme) के तहत लाईं गईं ये बसें, पैनिक बटन और ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (GPS) जैसी सुविधाओं से लैस हैं। इसता ही नहीं, इसमें दिव्यांग लोग भी आसानी से यात्रा कर पाएंगे।