लाइव टीवी

पेट्रोल-डीजल पर खर्च को खत्म करने आ रही ये अनोखी कार, सोलर पावर से चलेगी सिओन

अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 26, 2022 | 20:19 IST

जर्मनी के एक स्टार्टअप ने सोलर पावर से चलने वाली कार तैयार की है जिसका उत्पादन 2023 तक शुरू होने की बात कही गई है. कंपनी का कहना है कि ये नई कार हफ्ते भर बिना चार्ज किए 112 किमी तक चलाई जा सकती है.

Loading ...
ना तो पेट्रोल-डीजल की जरूरत पड़ती है और ना ही इसमें रेंज की कोई दिक्कत है (Image Credit: Suno Motors)
मुख्य बातें
  • सोलर पावर से चलेगी ये नई कार
  • सिओन में 456 लगे हैं सोलर पैनल्स
  • बिना चार्ज किए चलेगी 112 किमी

Solar Powered Car Sion: पेट्रोल-डीजल की टेंशन खत्म करने के लिए इलेक्ट्रिक कारें अब मार्केट का ट्रेंड बदल रही हैं. इन इलेक्ट्रिक कारों की रेंज भी एक बड़ी समस्या है जो लोगों को असमंजस में डाल रही हैं. लेकिन आज हम जिस कार के बारे में बता रहे हैं जिसे ना तो पेट्रोल-डीजल की जरूरत पड़ती है और ना ही इसमें रेंज की कोई दिक्कत है. ये कार सोलर एनर्जी से चलती है और जर्मनी के सूनो मोटर्स नामक एक स्टार्टअप ने इसका प्रोडक्शन डिजाइन भी तैयार कर लिया है. इसका नाम सिओन है और दावा है कि 2023 में इस सोलर कार का प्रोडक्शन शुरू कर दिया जाएगा. 

एक हफ्ते में चला सकेंगे 112 KM 

बीते कई सालों से इस सोलर कार पर काम किया जा रहा है जिसकी बैटरी सूरज की किरणों से चार्ज होती है. ये वाहन सोलर पैनल्स से ढंका हुआ है जिसमें 456 सोलर सेल्स लगाए गए हैं और इसे एक हफ्ते तक बिना चार्ज किए 112 किमी तक चलाया जा सकता है. इसके अलावा नई कार में बैटरी पैक लगा है जो सिंगल चार्ज में 300 किमी तक रेंज देता है. कंपनी ने फिलहाल इसके परफॉर्मेंस की कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन ये जरूर बताया है कि अब तक 19,000 बुकिंग सिओन के लिए मिल चुकी हैं. 

ये भी पढ़ें : Ola ने जारी किया अपनी इलेक्ट्रिक कार का टीजर, कहा बनेगी अब तक की सबसे स्पोर्टी EV

करीब 20 लाख रुपये होगी कीमत! 

सूनो मोटर्स इस सोलर कार की कीमत करीब 25,000 डॉलर रखने का प्लान लेकर चल रही है जो भारतीय मुद्रा में करीब 20 लाख रुपये होती है. इस कीमत के साथ ये कार टेस्ला और फोक्सवैगन की इलेक्ट्रिक कारों से काफी सस्ती होगी. सिर्फ सूना ही नहीं कई अन्य कंपनियों भी सोलर कार पर काम कर रही हैं जो मार्केट में अपनी कार लॉन्च करने के बहुत करीब बताई जा रही हैं. डच कंपनी लाइटईयर और केलिफोर्निया आधारित एप्टेरा इनमें से कुछ नाम हैं. सूनो इस कार को निजी के अलावा फ्लीट सर्विस के लिए भी पेश करने वाली है.