लाइव टीवी

GMC Hummer EV SUV : जीएमसी हामर इलेक्ट्रिक विकिल्स एसयूवी, अप्रैल में लॉन्च की तैयारी

Updated Mar 10, 2021 | 16:07 IST

जीएमसी ऑल-इलेक्ट्रिक अवतार में हामर ब्रांड को लॉन्च करने का फैसला किया है। हामर ईवी पिकअप ट्रक और एसयूवी में उपलब्ध होगा।

Loading ...
GMC Hammer electric vehicle

GMC ने ऑल-इलेक्ट्रिक अवतार में हामर ब्रांड को पुनर्जीवित करने का फैसला किया और पिछले साल अक्टूबर में EV का खुलासा किया। हामर ईवी दो बॉडी स्टाइल- पिकअप ट्रक और एसयूवी में उपलब्ध होगा। जबकि हमर ईवी पिकअप वैरिएंट पहले ही सामने आ चुका है, एसयूवी वेरिएंट अभी तक सामने नहीं आया है। हालांकि, जनरल मोटर्स ने अब पुष्टि की है कि हामर ईवी एसयूवी अगले महीने 4 अप्रैल को सामने आएगा। एसयूवी वेरिएंट के सिल्हूट में स्पष्ट अंतर को छोड़कर पिकअप वैरिएंड के समान होने की संभावना है।

लेकिन इसके अलावा, हामर ईवी एसयूवी पर अधिकांश डिजाइन एलिमेंट पिकअप वर्जन के समान होंगे। यह एक उद्देश्यपूर्ण स्किड प्लेट के साथ एक चंकी फ्रंट बम्पर और अद्वितीय 'हामर' बैजिंग के साथ चिकना एलईडी हेडलैंप प्राप्त करेगा। प्रोफाइल भड़कीले पहिया मेहराब और बड़े पहियों के साथ एक साफ डिजाइन को स्पोर्ट करेगा। हालांकि, हम उम्मीद करते हैं कि एसयूवी वर्जन बूट-माउंटेड स्पेयर व्हील के खाते में थोड़े अलग रियर-एंड डिजाइन को स्पोर्ट करेगा।

मैकनिकली हमें नहीं लगता कि एसयूवी वर्जन पिकअप वैरिएंट से अलग होगा जो पिछले साल सामने आया था और वर्तमान में बुकिंग के लिए उपलब्ध है। तो, हामर ईवी एसयूवी दो इलेक्ट्रिक मोटर्स का उपयोग करने की संभावना है, जो 986 बीएचपी तक विकसित होता है, जिसमें 15,591 एनएम तात्कालिक टॉर्क होता है और 550 किमी प्रति चार्ज से अधिक की राइडिंग रेंज प्रदान करता है। पिकअप वर्जन तीन ट्रिम्स - EV2, EV2x, और EV3x में उपलब्ध है - और यह आश्चर्य की बात नहीं होगी अगर एसयूवी मॉडल भी इसके अनुरूप है। हालांकि, सटीक विवरण जानने के लिए हमें कुछ हफ्तों का इंतजार करना होगा।

इस बीच, GMC वर्तमान में हामर ईवी पिकअप का टेस्ट कर रहा है ताकि वह इस वर्ष उत्पादन में प्रवेश कर सके। कंपनी ने हाल ही में एक वीडियो जारी किया जिसमें दिखाया गया है कि हामर ईवी को बर्फ और अन्य कठोर इलाकों पर अपने पेस के माध्यम से डाला जा रहा है। जीएम वर्तमान में इलेक्ट्रिक एसयूवी के ऑल-व्हील ड्राइवट्रेन, ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम और इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता कार्यक्रम का टेस्ट कर रहा है।

एसयूवी, मानक के रूप में, इलेक्ट्रॉनिक फ्रंट लॉकिंग अंतर और वर्चुअल रियर लॉकिंग अंतर के साथ स्वतंत्र फ्रंट और रियर सस्पेंशन प्राप्त करता है। इसके साथ ही, हामर ईवी में एक विशेष क्रैब मोड के साथ ऑल-व्हील स्टीयरिंग भी है जो प्रभावी रूप से सभी चार पहियों को एक दिशा में बदल देता है।