लाइव टीवी

कार लोन लेने जा रहे हैं? पहले इन 5 महत्वपूर्ण बातों पर गौर करें

Updated Feb 03, 2021 | 17:42 IST

हर किसी की ख्वाहिश होती है उसके पास भी कार हो। कार खरीदने के लिए लोन लेने जा रहे हैं तो पहले इन 5 बातों पर गौर करना ना भूलें।

Loading ...
कार लोन

नई दिल्ली: आज की दुनिया में कार सिर्फ विलासिता का साधन नहीं है, बल्कि आवश्यक हो गया है। भारतीय बाजारों में नए कार मॉडल नियमित रूप से लॉन्च होते रहे हैं। छोटी कार, बड़ी कार, स्पोर्ट्स कार यानी जरुरत के हिसाब से नई-नई कारें बाजार में आती रहती हैं। आपको जरुरत है लेकिन पास में पैसे नहीं हैं तब आप आसानी से लोन लेकर कार खरीद सकते हैं। हालांकि, कार लोन का विकल्प चुनने से पहले आपको पता होना चाहिए कि विभिन्न बैंकों द्वारा चार्ज की गई प्रोसेसिंग फीस और ब्याज क्या है। आमतौर पर, कार लोन 5 साल तक के कार्यकाल के लिए जारी किए जाते हैं, लेकिन भारतीय स्टेट बैंक और पंजाब नेशनल बैंक जैसे कुछ ऋणदाता कार लोन 7 साल तक जारी करते हैं। लॉन्ग टर्म अवधि के कार लोन हालांकि आपके ईएमआई को कम करता है लेकिन आपके लोन की समग्र लागत अधिक ब्याज के कारण बढ़ जाती है।

कार ऋण चुनते समय, याद रखें, अगर आप शॉर्ट टर्म के लिए कार लोन लेते हैं, तो ईएमआई अधिक होगी और समय पर भुगतान नहीं करने पर आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर धब्बा लगेगा।

अपनी क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त करें

लोन पर ब्याज दर आय के स्रोत, लिंग और क्रेडिट स्कोर जैसे मापदंडों द्वारा तय की जाती है। अगर आपके पास अधिक आय है लेकिन एक खराब क्रेडिट स्कोर है, तो आपकी लोन रेट अभी भी अधिक हो सकती है। ऋणदाताओं ने कार लोन आवेदकों की क्रेडिट रिपोर्ट को उनकी साख की जांच के लिए लाया है।

विभिन्न ऋणदाताओं से उपलब्ध लोन तुलना करना सुनिश्चित करें

ऋणदाता ऋण आवेदनों को मंजूरी देते हैं और अपनी ब्याज दरों को मुख्य रूप से लोन आवेदकों की धनराशि और क्रेडिट प्रोफाइल के आधार पर निर्धारित करते हैं। यह एक ही लोन प्रकार के लिए ब्याज दर सीमा को आगे बढ़ाकर उधारदाताओं में व्यापक रूप से भिन्न हो सकता है। इसलिए, ऋणदाताओं की एक विस्तृत स्पेक्ट्रम से लोन की पेशकश की तुलना करना सबसे अच्छा लोन प्रस्ताव है।

EMI सामर्थ्य का आकलन करें

अपनी अनिवार्य मासिक आय से महत्वपूर्ण वित्तीय लक्ष्यों के लिए घरेलू खर्च, मौजूदा ईएमआई, बीमा प्रीमियम और एसआईपी योगदान जैसे सभी अनिवार्य मासिक खर्चों में कटौती करके अपनी ईएमआई की लाभप्रदता की जांच करें। याद रखें कि अधिकांश ऋणदाता आपकी कुल ईएमआई को पसंद करते हैं, जिसमें नई कार लोन ईएमआई शामिल है, जो आपकी शुद्ध मासिक आय के 40% के भीतर है। एक बार जब आप अपनी ईएमआई वहन क्षमता के बारे में जानते हैं, तो एक छोटे कार्यकाल को प्राथमिकता दें क्योंकि यह आपकी ब्याज लागत को कम करेगा।

प्रोसेसिंग शुल्क की अनदेखी न करें

आपकी कार लोन की प्रोसेसिंग फीस 10,000 रुपए तक जा सकती है। हालांकि कई ऋणदाता त्योहारी सीजन के दौरान अपनी प्रोसेसिंग फीस को कम या माफ कर देते हैं, सुनिश्चित करें कि आपसे प्रोसेसिंग शुल्क की रियायत या छूट के लिए उच्च ब्याज दर या कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जा रहा है।

प्री पेमेंट शुल्क की जांच करें

अपने कार लोन का पूर्व भुगतान करने से आपकी ब्याज लागत को कम करने में मदद मिल सकती है। हालांकि, कई उधारदाता कार लोन पर पूर्व-भुगतान शुल्क लगाते हैं, जो निश्चित दर वाले लोन पर उधार देते हैं, जो आपके बकाया लोन मूलधन का 6% तक हो सकता है। कुछ ऋणदाता एक वर्ष के भीतर या पूरे कार्यकाल के दौरान अनुमत पूर्वभुगतान की संख्या और राशि को भी कैप करते हैं। इसलिए, अपने ऋणदाता का चयन करते समय, वह चुनें जो कम से कम प्रतिबंध लगाता है और पूर्व भुगतान करने पर कम से कम शुल्क लेता है।