लाइव टीवी

Scooters in 2021: स्कूटर के दीवानों के लिए अच्छी खबर, 2021 में ये ब्रांड्स दस्तक देने के लिए तैयार

Updated Dec 12, 2020 | 15:34 IST

होंडा फोर्ज़ा 300, ओकिनावा क्रूजर, टीवीएस क्रेओन और किमको एफ 9 कुछ ऐसे स्कूटर हैं जिन्हें अगले साल यानी 2021 में भारत में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

Loading ...
2021 में स्कूटर के ये ब्रांड्स दस्तक देने के लिए तैयार
मुख्य बातें
  • 2021 में स्कूटर के पांच बड़े ब्रांड्स भारत में दस्तक देने को तैयार
  • होंडा फ्रोजर, ओकिनावा क्रूजर, टीवीएस क्रेयान, किमको एफ 9 और वेस्पा इलेक्ट्रिक स्कूटर आएंगे बाजार में

भारत में स्कूटर तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं। क्यों? क्योंकि वे मोटरसाइकिल से अधिक व्यावहारिक हैं और उनका गियरलेस ड्राइवट्रेन उन्हें सवारी करने में आसान बनाता है। यही कारण है कि लगभग हर मास-मार्केट दोपहिया निर्माता के पास अपने पोर्टफोलियो में कुछ ही स्कूटर होते हैं। लेकिन बढ़ती मांग का मतलब केवल यह है कि खंड नए मॉडल का विस्तार और प्राप्त करने के लिए बाध्य है। आने वाला वर्ष कई नए स्कूटरों की लॉन्चिंग का गवाह बनेगा, जिनमें से कई विद्युतीकृत होंगे। आइए नज़र डालते हैं कुछ ऐसे स्कूटरों पर जो 2021 में बाज़ार में धूम मचाएंगे।

1. होंडा फोर्ज़ा 300

2. ओकिनावा क्रूजर

3. TVS Creon

4. किमको एफ 9

5. वेस्पा इलेक्ट्रिक स्कूटर

होंडा फोर्जा 300
Honda Forza 300 एक मैक्सी-स्कूटर है जिसे इस साल भारत में लॉन्च किया जाना था। हालांकि, COVID-19 महामारी ने कंपनी को 2021 तक उन योजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए टालना पड़ा। स्कूटर को एक विद्युत रूप से समायोज्य विंडस्क्रीन, एक अर्ध-डिजिटल साधन क्लस्टर, दो पूर्ण-चेहरे वाले हेलमेट के लिए भंडारण स्थान और एक स्मार्ट कुंजी है जो राइडर को अनुमति देता है। मुख्य इग्निशन स्विच नॉब को नियंत्रित करने के लिए, ईंधन के ढक्कन को संचालित करें, और सीट भंडारण के तहत पहुंच तब भी जब कुंजी फ़ॉब उनकी जेब में हो। Honda Forza 300 एक 279 सीसी इंजन द्वारा संचालित है जो 7,000 आरपीएम पर अधिकतम 24.8 बीएचपी की शक्ति देता है।

ओकिनावा क्रूजर
ओकिनावा क्रूज़र एक इलेक्ट्रिक मैक्सी-स्कूटर है और प्रोटोटाइप को ऑटो एक्सपो 2020 में प्रदर्शित किया गया था। इसमें एक बड़ा फ्रंट एप्रन मिलता है जिसमें वी-आकार का हेडलैंप और लंबा फ्लाईस्क्रीन होता है। एक मैक्सी-स्कूटर के लिए, ओकिनावा क्रूजर में एक स्टेप्ड फ़्लोरबोर्ड, लंबी सीट और व्यापक हैंडलबार मिलते हैं जो लंबी यात्रा के लिए आराम से एर्गोनॉमिक्स प्रदान करते हैं। स्कूटर पर अन्य दिलचस्प डिजाइन तत्वों में एलईडी टेल लाइट्स और 14-इंच एल्यूमीनियम मिश्र धातु के पहिये शामिल हैं, हालांकि उत्पादन मॉडल में 12-इंच के पहियों का उपयोग करने की संभावना है। स्कूटर सबसे अधिक अर्ध-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल के साथ आएगा जिसमें गति के लिए एक एनालॉग काउंटर और अन्य रीडआउट के लिए एक डिजिटल एलसीडी जैसे कि शेष रेंज, चार्जिंग स्टेटस, आदि शामिल हैं। यह कंसोल मेरे स्कूटर को खोजने जैसी कार्यक्षमता के लिए स्मार्टफोन कनेक्टिविटी का भी समर्थन करेगा, बारी-बारी से नेविगेशन, और एक समर्पित ऐप।

ओकिनावा क्रूज़र में 4 kWh की रिमूवेबल बैटरी और हब-माउंटेड 3 kW की मोटर मिलेगी। यह कॉन्फ़िगरेशन स्कूटर को 100 किमी / घंटा की शीर्ष गति प्राप्त करने देता है और एक बार में 120 किमी की सवारी रेंज प्रदान करता है।

TVS Creon

TVS Creon एक इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिसे ऑटो एक्सपो 2018 में एक अवधारणा के रूप में प्रदर्शित किया गया था। सड़क पर शब्द यह है कि भारतीय दोपहिया वाहन निर्माता अब इसे अगले साल लॉन्च करेंगे। TVS Creon के कॉन्सेप्ट मॉडल में एक समकालीन स्टाइलिंग थी, जिसमें से अधिकांश स्ट्राइक एक वर्टिकल LED हेडलैंप यूनिट में स्प्लिट फ्रंट एप्रन फ्लैंकिंग थी। स्कूटर में पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर होगा जिसमें स्पीड, ओडोमीटर, बैटरी पावर और राइडिंग रेंज जैसी जरूरी जानकारी के लिए रीडआउट होंगे। TVS Creon के कॉन्सेप्ट मॉडल में अलग-अलग राइडिंग मोड्स, जियो-फेंसिंग, हिल होल्ड कंट्रोल आदि फीचर्स थे। हम उम्मीद करते हैं कि प्रोडक्शन मॉडल को भी ये प्रावधान मिलेंगे।

TVS Creon सबसे अधिक संभावना वाला एक प्रदर्शन-उन्मुख स्कूटर होगा और इसमें 100 किमी / घंटा से अधिक की शीर्ष गति होगी। और रेंज के लिए, स्कूटर को एक बार चार्ज करने पर 80 किमी से अधिक की दूरी तय करनी चाहिए।

Kymco F 9

Kymco ने हाल ही में F9 इलेक्ट्रिक स्कूटर को बंद कर दिया और हम अगले साल तक इसके किनारों तक पहुंचने की उम्मीद कर सकते हैं। यह एक समकालीन और डिज़ाइन को स्पोर्ट करता है और हाइलाइट को ट्विन एलईडी हेडलैम्प होना चाहिए, जो कई स्पोर्ट्स बाइक की याद दिलाता है। Kymco F9 40 Ah लिथियम-आयन बैटरी पैक और 9.4 kW इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग करता है। यह संयोजन 110 किमी / घंटा की शीर्ष गति और 120 किलोमीटर प्रति एकल चार्ज की रेंज प्रदान करता है।

वेस्पा इलेक्ट्रिक स्कूटर
वेस्पा एक नए वाहन के साथ अगले साल भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी बैंडवागन पर कूद जाएगा। कंपनी ने उल्लेख किया कि भारत के लिए अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर में विशेष रूप से हमारे जैसे बाजारों के लिए विकसित एक नया पावरट्रेन होगा। स्कूटर के डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और डेडिकेटेड ऐप जैसे प्रावधानों से लैस होने की उम्मीद है। भारतीय बाजार के लिए वेस्पा का इलेक्ट्रिक स्कूटर अगले साल के अंत तक लॉन्च होने की उम्मीद है।