लाइव टीवी

HSRP : हाई सेक्युरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट और कलर कोडेड स्टिकर जल्द लगाएं, नहीं तो भरना पड़ेगा भारी जुर्माना

Updated Jan 15, 2021 | 08:00 IST

हाई सेक्युरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (HSRP) और कलर कोडेड स्टिकर अपनी गाड़ी पर जल्द लगा लें नहीं तो 5,500 रुपए का जुर्माना भरना होगा। 

Loading ...
हाई सेक्युरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट अनिवार्य

दिल्ली ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट हाई सेक्युरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (HSRP) और कलर कोडेड स्टिकर के लिए मोटर वाहन की जांच करने के लिए एक अभियान शुरू करेगा। तीन दिवसीय अभियान पूरे राष्ट्रीय राजधानी में लागू होगी और अनिवार्य HSRP और कलर कोडेड स्टिकर के बिना वाहनों के मालिकों या गाड़ी चलाने वाले किसी भी व्यक्ति को फाइन किया जाएगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि अधिकारियों ने सप्ताह भर पहले इस पूर्ण अभियान को शुरू करने का फैसला किया था, लेकिन वाहन चालकों को उपरोक्त रजिस्ट्रेशन प्लेट और स्टिकर खरीदने के लिए अधिक समय देने के लिए इसमें देरी करने का फैसला किया। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि अब तक अधिकारी केवल दिल्ली भर में सीमित जिलों में इसकी जांच कर रहे हैं। हालांकि अभियान अब पूरे केंद्र शासित प्रदेश में प्रभावी होगी और उल्लंघनकर्ताओं को पकड़ने के लिए 50 टीम तैनात किया जाएगा। गौर हो कि यह तीन दिवसीय व्यापक अभियान के बाद लिमिटेड अभियान चलाया जाएगा जाएगा।

अगर आप नहीं जानते हैं, तो दिल्ली ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के निर्देशानुसार, सभी वाहनों के लिए HSRP और कलर कोडेड स्टिकर होना अनिवार्य कर चुका है। इस नियम का उल्लंघन करने वालों पर 5,500 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। मोटर चालकों अब हाई सेक्युरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट, कलर कोडेड स्टिकर ऑर्डर करने के लिए भाग दौड़ कर रहे हैं। लेकिन भारी डिमांड के कारण, अब चार महीने तक की वेटिंग अवधि है। इसे देखते हुए, अधिकारियों ने उन मोटर चालकों को दंडित नहीं करने का फैसला लिया है जिन्होंने HSRP और कलर कोडेड स्टिकर का ऑर्डर दे दिया है, इसके लिए उन्हें बुकिंग रसीद दिखाना होगा। इसलिए, अगर आपने अब तक बुक नहीं किया है, तो हम आपको फाइन से बचने के लिए तुरंत बुक करने का सुझाव देते हैं।

दिल्ली में HSRP और कलर-कोडेड स्टिकर ऑर्डर करना अपेक्षाकृत आसान है। उत्तर प्रदेश और दिल्ली में रजिस्टर्ड वाहनों के मोटर चालक HSRP और रंग-कोडित स्टिकर खरीदने के लिए bookmyhsrp.com का यूज कर सकते हैं। वेबसाइट को अब वाहन डेटाबेस के साथ एकीकृत कर दिया गया है। इसलिए, वाहन नंबर इंटर करने के बाद, एकीकृत एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर ऑटोमेटिक रूप से वाहन की क्लास, ईंधन प्रकार, चेसिस नंबर (VIN नंबर) और इंजन नंबर के लिए डेटा प्राप्त करता है। उसके बाद, आपको HSRP और कलर-कोडेड स्टिकर फिट करने के लिए अपने निकटतम डीलरशिप का चयन करना होगा और फिर अपॉइंटमेंट बुक करना होगा। इसके बाद, आपको बुकिंग रसीद बनाने के लिए एक ऑनलाइन भुगतान करना होगा जो कि फाइन देने से बचने के लिए अधिकारियों को दिखाया जा सकता है।