लाइव टीवी

अगले हफ्ते लॉन्च होने वाली है Hyundai की ये शानदार SUV, बड़े बजट वाली पैसा वसूल कार

अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 29, 2022 | 15:35 IST

Hyundai India 4 अगस्त 2022 को New Generation Tucson लॉन्च करने वाली है जो इंटीरियर और एक्सटीरियर से काफी बदल चुकी है. कंपनी ने इसके केबिन को प्रीमियम अंदाज में तैयार किया है और इसके फीचर्स भी जोरदार हैं.

Loading ...
ह्यून्दे डीलरशिप पर जाकर या ऑनलाइन इस SUV की बुकिंग कर सकते हैं (Image Credit: Hyundai India)
मुख्य बातें
  • 2022 ह्यून्दे टूसॉन 4 अगस्त को होगी लॉन्च
  • लेवल 2 ADAS सिस्टम के साथ आएगी SUV
  • हाइटेक फीचर्स से लैस है टूसॉन का केबिन

2022 Hyundai Tucson SUV: ह्यून्दे 4 अगस्त को नई जनरेशन टूसॉन SUV भारत में लॉन्च करने वाली है जिसके लिए 50,000 रुपये टोकन के साथ कंपनी ने पहले ही बुकिंग शुरू कर दी है. इस SUV में दिलचस्पी रखने वाले देशभर के 125 शहरों में स्थित 246 ह्यून्दे डीलरशिप पर जाकर या ऑनलाइन इस SUV की बुकिंग कर सकते हैं. नई टूसॉन दो ट्रिम्स - प्लैटिनम और सिग्नेचर में उपलब्ध होगी जिसमें प्लैटिनम के साथ 45 स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स और सिग्नेचर के साथ 60 स्टैंडड सेफ्टी फीचर्स दिए जाएंगे. नई SUV के हाइब्रिड वेरिएंट को खास ईवी मोड दिया जाएगा, कहने का मतलब सिर्फ बैटरी पर नई टूसॉन को करीब 25 किमी तक चलाया जा सकता है. 

पिछले मॉडल के मुकाबले पूरी तरह बदली 

सेंसुअस स्पोर्टिनेस डिजाइन फिलॉसफी पर आधारित ये SUV ना सिर्फ पिछले मॉडल से अलग है, बल्कि केबिन में खूब सारे फीचर्स के साथ आई है. लेकिन यहां सबसे बड़ा अपडेट जो SUV को मिला है वो एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम या कहें तो लेवल 2 ADAS है. ये सिस्टम कार की सेफ्टी को जोरदार बनाता है और इससे ड्राइविंग का अनुभव भी पूरी तरह बदल जाता है. कंपनी इस SUV को पहली बार 2005 में भारत लाई थी जिसके बाद 2009 में इसकी दूसरी पीढ़ी और 2016 में थर्ड-जनरेशन मॉडल देश में लॉन्च किया गया. 

बाहर और अंदर से कितनी बदली नई टूसॉन 

लेटेस्ट ह्यून्दे टूसॉन के अगले हिस्से में बड़े साइज की ग्रिल लगी है जो एलईडी हेडलाइट्स के साथ बहुत खूबसूरती से जोड़ी गई है. SUV का पिछला हिस्सा बदली हुई एलईडी टेललाइट्स के साथ आया है जिसके बीच में एलईडी की एक पट्टी भी दी गई है. केबिन पर नजर डालें तो यहां 10.1-इंच ड्राइवर डिस्प्ले और 10.1-इंच का मुख्य टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिले हैं. इसके अलावा वायरलेस चार्जिंग, एंबिएंट लाइटिंग, अगली वेंटिलेटेड सीट्स, 360-डिग्री कैमरा, कीलेस एंट्री और ऑटो डिमिंग आरआरवीएम जैसे कई अन्य फीचर्स दिए गए हैं. 

ये भी पढ़ें : अर्टिगा और कारेंस की टेंशन बढ़ाने आ रही ये नई Hyundai MPV! लुक, फीचर्स, सेफ्टी तीनों में धांसू

ADAS के अलावा 2 इंजन विकल्प मिलेंगे 

2022 ह्यून्दे टूसॉन के साथ दो इंजन ऑप्शन मिलने वाले हैं जिनमें पहला 156 पीएस और 192 एनएम पीक टॉर्क बनाने वाला 2.0-लीटर इंजन, और दूसरा 186 पीएस और 416 एनएम पीक टॉर्क क्षमता वाला नया आर 2.0 वीजीटी डीजल इंजन है. इन दोनों इंजन को क्रमशः 6-स्पीड ऑटोमैटिक और 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिए गए हैं. कंपनी ने इस SUV के साथ एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम दिया है जो लेवल 2 का है. ये सिस्टम SUV के साथ 19 सेफ्टी फीचर्स जोड़ता है और इसके होने से आपकी ड्राइविंग का अनुभव ही बदल जाता है.