लाइव टीवी

मुकाबले की बैंड बजाने आई 2022 Hyundai Venue, कम कीमत पर मिली फीचर्स की भरमार

Updated Jun 16, 2022 | 14:02 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Hyundai Inndia ने आखिरकार 2022 मॉडल Venue लॉन्च कर दी है जिसे बड़े बदलावों के साथ मार्केट में पेश किया गया है. कंपनी ने मुकाबले के हिसाब से नई कार को खूब सारे हाइटेक फीचर्स से लैस किया है और इसे 60 से ज्यादा कनेक्टेड फीचर्स मिले हैं.

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGoogle Play
2022 Hyundai Venue वेन्यू को बहुत आकर्षक कीमत पर लॉन्च किया गया है
मुख्य बातें
  • 60 से ज्यादा ब्लूलिंक कनेक्टेड कार फीचर्स
  • ऐलेक्सा और गूगल वॉइस असिस्टेंट फीचर्स
  • शुरुआत एक्सशोरूम कीमत 7.53 लाख रुपये

2022 Hyundai Venue Facelift: ह्यून्दे इंडिया ने लंबे इंतजार के बाद मार्केट में वेन्यू का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च कर दिया है जिसकी भारत में शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 7.53 लाख रुपये रखी गई है. 2022 Hyundai Venue वेन्यू को बहुत आकर्षक कीमत पर लॉन्च किया गया है और ये किफायती फैमिली कार एक्सटीरियर और इंटीरियर में बड़े बदलावों के साथ लॉन्च हुई है. मुकाबले में जोरदार बढ़त बनाने के लिए ह्यून्दे वेन्यू फेसलिफ्ट को कई सारे नए और हाइटेक फीचर्स के साथ लॉन्च किया गया है जिनमें 60 से ज्यादा ब्लूलिंक कनेक्टेड कार फीचर्स शामिल हैं. इसके अलावा ऐलेक्सा और गूगल वॉइस असिस्टेंट फीचर्स भी कार को मिले हैं जो हिंदी और इंग्लिश सपोर्ट करते हैं.

कितनी बदली नई वेन्यू फेसलिफ्ट 

ह्यून्दे ने नई वेन्यू के लिए बुकिंग लेना पहले ही शुरू कर दिया था और 21,000 रुपये टोकन के साथ आप इस कार को बुक कर सकते हैं. अपडेटेड मॉडल को 5 वेरिएंट्स ई, एस, एस प्लस/एस -ओ-, एसएक्स और एसएक्स -ओ- में लॉन्च किया गया है. 2022 वेन्यू फेसलिफ्ट का चेहरा काफी बदल गया है जो अब नई तराशी हुई ग्रिल, स्प्लिट हेडलैंप्स और नए एलईडी डीआरएल के साथ आया है. पिछले हिस्से पर नजर डालें तो वेन्यू फेसलिफ्ट में नए एल शेप रैपअराउंड एलईडी टेललाइट्स लगाए गए हैं जो एक एलईडी लाइट बार से जुड़े हुए हैं.

7 अलग रंगों में पेश 

ह्यून्दे ने नई वेन्यू फेसलिफ्ट को 7 नए रंगों में लॉन्च किया है जिनमें पोलर व्हाइट, टायफून सिल्वर, फैंटम ब्लैक, डेनिम ब्लू, टाइटन ग्रे, फेयरी रैड और फेयरी रैड के साथ ब्लैक रूफ शामिल हैं. इसके अलावा कंपनी ने नई कॉम्पैक्ट एसयूवी के साथ 16-इंच के डुअल-टोन अलॉय व्हील्स भी दिए हैं. कंपनी ने ये दावा भी किया है कि नई वेन्यू को सेगमेंट में पहली बार दिए गए कुछ फीचर्स से लैस किया गया है. पिछले हिस्से में 2 स्टेप रिक्लाइनिंग सीट्स दी गई हैं और बतौर कनेक्टेड कार 60 से ज्यादा कनेक्टेड फीचर्स में से कई रिमोट से इस्तेमाल किए जा सकते हैं.

कितना दमदार है कार का इंजन 

2022 ह्यून्दे वेन्यू के साथ पहले की तरह 3 इंजन विकल्प दिए गए हैं जिनमें पेट्रोल और डीजल दोनों टाइप शामिल हैं. इनमें से पहला 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन 83 पीएस ताकत और 113.8 एनएम पीक टॉर्क बनाता है, ये इंजन सिर्फ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है. दूसरे नंबर पर 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन आता है जो 120 पीएस ताकत और 172 एनएम पीक टॉर्क बनाता है, इस इंजन के साथ 6-स्पीड आईएमटी और 7-स्पीड डीसीटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिए गए हैं. अंत में 1.5-लीटर ऑयल बर्नर इंजन वेन्यू को मिला है जो 100 पीएस ताकत और 240 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. इस इंजन के साथ सामान्य तौर पर 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है.

किनसे है 2022 वेन्यू का मुकाबला 

ह्यून्दे ने इस सेगमेंट में वेन्यू का फेसलिफ्ट मॉडल बड़े बदलावों के साथ इसीलिए लॉन्च किया है क्योंकि यहां मुकाबला भी जोरदार है. नई वेन्यू का मुकाबला टाटा नैक्सॉन, किआ सॉनेट, निसान मैग्नाइट, रेनॉ काइगर और महिंद्रा एक्सयूवी300 जैसी कारों से हो रहा है. ये सभी कारें बिक्री में तो जोरदार हैं ही, लेकिन कीमत के हिसाब से इनके साथ तगड़े फीचर्स और लुक भी दिए गए हैं. इसके अलावा मारुति सुजुकी भी जल्द मार्केट में अपडेटेड विटारा ब्रेजा लॉन्च करने वाली है जिसके बाद ये मुकाबला और भी दिलचस्प होने वाला है. 

ये भी पढ़ें : Mercedes की ये सुपरकार हुई भारत में लॉन्च, केवल 2 ग्राहकों को मिलेगी, टॉप स्पीड- 325km/h

नई वेन्यू को और क्या-क्या मिला 

ह्यून्दे इंडिया ने नई वेन्यू फेसलिफ्ट के साथ 3 साल की स्टैंडर्ड वारंटी और ब्लूलिंक ऐप के लिए 3 साल का मुफ्त सब्सक्रिप्शन भी दिया है. इसके अलावा नई कार को सेगमेंट में पहली बार इलेक्ट्रिक तौर पर अडजस्ट होने वाली ड्राइवर्स सीट दी गई है. लॉन्च के मौके पर ह्यून्दे इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर और CEO उनसू किम ने कहा, "भारतीय बाजार कंपनी के ग्लोबल मार्केट का एक उभरता सितारा है. कंपनी भारत में अब तक इस एसयूवी की 3 लाख यूनिट बेच चुकी है. ग्लोबल मार्केट में बिकने वाली हर 3 में से 2 वेन्यू भारत में खरीदी जाती है."

फीचर्स में भी धाकड़ है 2022 ह्यून्दे वेन्यू 

कनेक्टेड फीचर्स और आाधुनिक तकनीक के अलावा नई वेन्यू फेसलिफ्ट के साथ ऑटो हेल्दी एयर प्यूरिफायर, वायरलेस चार्जर, पैडल शिफ्टर्स दिए गए हैं. सेफ्टी की बात करें तो नई कार के साथ 30 से ज्यादा आधुनिक सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं जिनमें 6 एयरबैग्स और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम शामिल हैं. कार का इंफोटेनमेंट सिस्टम भी पहले से बेहतर हो गया है और अब वॉइस असिस्टेंट सिस्टम के जरिए 10 से ज्यादा रीजनल लेंग्वेज में कमांड दी जा सकती है.