लाइव टीवी

Hyundai ला रही i10 का इलेक्ट्रिक अवतार? चुनिंदा मार्केट में सस्ती EV लाने वाली है कंपनी

अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 28, 2022 | 17:11 IST

ऑटो न्यू यूरोप की रिपोर्ट के हिसाब से आयोनिक लाइनअप के अलावा ह्यून्दे यूरोपीय मार्केट में सस्ती इलेक्ट्रिक कार पर काम कर रही है. इसकी कीमत 20,000 यूरो से कम होगी जो भारतीय मुद्रा में करीब 16 लाख रुपये होती है.

Loading ...
कंपनी किफायती इलेक्ट्रिक कार लाने पर काम शुरू कर चुकी है (Image Credit: Hyundai)
मुख्य बातें
  • क्या i10 इलेक्ट्रिक ला रही ह्यून्दे
  • भारत में भी लॉन्च हो सकती है EV
  • यूरोपीय मार्केट के लिए निर्माण शुरू

Hyundai Affordable Electric Car: ह्यून्दे वैश्विक स्तर पर इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाले निर्माताओं में एक बने रहने का बड़ा प्लान लेकर चल रही है. जल्द ह्यून्दे आयोनिक 5 और आगामी आयोनिक 6 और 7 के साथ कंपनी किफायती इलेक्ट्रिक कार लाने पर काम शुरू कर चुकी है जो ज्यादातर ग्राहकों के दायरे में आ सके. ये सस्ती इलेक्ट्रिक कार i10 मॉडल पर आधारित हो सकती है जिसे दुनियाभर में काफी पसंद किया गया. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ह्यून्दे यूरोप के आला अधिकारी ने सस्ती इलेक्ट्रिक कार के अंडर डेवेलपमेंट होने की पुष्टि की है. 

भारत में जोर-शोर से चल रहा काम 

ह्यून्दे इंडिया की सेल्स मार्केटिंग और सर्विस के डायरेक्टर तरुण गर्ग ने कहा कि इस कार के चार्जिंग ईकोसिस्टम, सेल्स नेटवर्क, मैन्युफैक्चरिंग और असेंबली पर कई विभाग काम कर रहे हैं. गर्ग ने आगे कहा, “हमें ज्यादा से ज्यादा फीसदी घरेलू उत्पादन से इस किफायती इलेक्ट्रिक कार को तैयार करना होगा ताकि इसकी कीमत को कम बजट या कहें तो आकर्षक बजट में रखा जा सके.” नई सस्ती EV के लॉन्च का समय तो पता नहीं लग पाया, लेकिन तरुण गर्ग ने कहा कि इसे सही समय पर लॉन्च किया जाना बहुत महत्वपूर्ण है. 

छोटे इलेक्ट्रिक वाहनों पर बंपऱ निवेश 

कंपनी 2028 तक भारत में कई नई इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने वाली है जिसके लिए कंपनी ने बहुत बड़ा निवेश करने का प्लान भी बनाया है. कंपनी 512 मिलियन डॉलर यानी करीब 40 अरब रुपये भारत में निवेश करने वाली है जिसका टार्गेट छोटे साइज की किफायती इलेक्ट्रिक कारें मार्केट में लॉन्च करना है. इसके अलावा कंपनी प्रीमियम कारें भी आने वाले समय में पेश करेगी. आने वाले समय में जानलेवा हो चुके पर्यावरण पर काबू पाने के लिए बड़े शहरों में इलेक्ट्रिक कारें बहुत कारगर साबित होने वाली हैं. 

ये भी पढ़ें : महज 2 घंटे में बिक गई ये लग्जरी इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में देती है 418 KM तक रेंज

प्रीमियम सेगमेंट की है अगली EV 

जब तक छोटे साइज की ह्यून्दे EV मार्केट में आएगी उससे पहले कंपनी कई अन्य इलेक्ट्रिक कारें भारत में लॉन्च करती रहेगी, इनमें से सबसे पहले ह्यून्दे आयोनिक5 आएगी जो प्रीमियम सेगमेंट की इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर होगी. आयोनिक5 को सिंगल चार्ज में 500 किमी तक चलाया जा सकता है. अमेरिकी बाजार में ह्यून्दे आयोनिक5 पहले से बेची जा रही है और वहां इसकी कीमत 44,000 डॉलर है.