लाइव टीवी

Electric Mobility: भारत में सामने आया दुनिया का सबसे किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर,बदलेगा सफर का अंदाज

Updated Feb 14, 2021 | 16:33 IST

भारत में भी इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए सरकार जोर दे रही है जिसमें इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर सब्सिडी के साथ कई सहूलियत मिल रही हैं।

Loading ...
पनी का दावा है कि ये वाहन सिंगल चार्ज में 60 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगा
मुख्य बातें
  • Detel दुनिया का सबसे किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर सामने लाई है
  • इलेक्ट्रिक स्कूटर को अप्रैल 2021 तक बाजार में लॉन्च करने की योजना
  • कंपनी का दावा है कि ये वाहन सिंगल चार्ज में 60 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देगा

इस समय पूरी दुनिया में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए तमाम कदम उठाए जा रहे हैं, इसमें इलेक्ट्रिक वाहनों को प्राथमिकता देना प्रमुखता के साथ शामिल है, भारत भी पॉल्यूशन की भारी दिक्कतों का सामना कर रहा है ऐसे में यहां भी फ्यूल से चलने वाले वाहनों के बजाय इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (Electric Vehicles) को प्रॉयरिटी देने पर सरकार का जोर है जिसके लिए सरकार तमाम ऑफर्स के साथ सब्सिडी आदि देने पर भी जोर दे रही हैं।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए देश की स्टॉर्ट-अप कंपनियां बेहतर और किफायती मॉडल्स पेश करने में जुटी हैं,  Detel मुंबई में आयोजित इंडिया ऑटो शो 2021 में दुनिया का सबसे किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर ईजी प्लस (Easy Plus) सामने लाई है।

बताया जा रहा है कि ये दुनिया की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक व्हीकल है, कंपनी के मुताबिक इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को अप्रैल 2021 तक बाजार में लॉन्च करने की योजना है।

इसमें कंपनी ने 20Ah की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल किया है साथ ही कंपनी का दावा है कि ये वाहन सिंगल चार्ज में 60 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देगा। Easy Plus को चार अलग अलग रंगों के साथ पेश किया गया है, जिसमें रेड, येलो, टील ब्लू और रॉयल ब्लू शामिल है। 

सबसे खास बात ये है कि इस इलेक्ट्रिक वाहन को चलाने के लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन की भी आवश्यकता नहीं है।

गौरतलब है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली सरकार ने 'स्विच दिल्ली अभियान' शुरू किया है इस अभियान के तहत यदि आप इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदते है तो आपको सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाएगी, इसके साथ ही रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन फीस में भी राहत मिलेगी।


जल्द ही डेटेल और भी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स लॉन्च करेगी साथ ही कंपनी जल्द ही अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल के पोर्टफोलियो का विस्तार करेगी उसका कहना है कि सरकार ने आत्म निर्भर भारत अभियान के तहत इलेक्ट्रिक व्हीकल मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए कई स्कीम्स बनाई हैं।