लाइव टीवी

Kia की 7-सीटर SUV Carens का हुआ ग्लोबल डेब्यू, फीचर्स से लोडेड ये कार अगले साल होगी भारत में लॉन्च

Updated Dec 16, 2021 | 14:03 IST

Kia Carens का ग्लोबल डेब्यू हो गया है। इस SUV का वर्ल्ड डेब्यू दिल्ली में हुए एक इवेंट के दौरान हुआ। भारत में ये नई कार कंपनी की Kia Seltos, Carnival और Sonet के बाद चौथी पेशकश होगी।

Loading ...
Photo Credit- Kia
मुख्य बातें
  • Kia Carens का ग्लोबल डेब्यू हो गया है
  • भारत में ये नई कार कंपनी की Kia Seltos, Carnival और Sonet के बाद चौथी पेशकश होगी
  • इससे पहले Kia Carens को केवल टीज़र और स्केच में ही गया था

Kia Carens का ग्लोबल डेब्यू हो गया है। इस SUV का वर्ल्ड डेब्यू दिल्ली में हुए एक इवेंट के दौरान हुआ। भारत में ये नई कार कंपनी की Kia Seltos, Carnival और Sonet के बाद चौथी पेशकश होगी। इससे पहले Kia Carens को केवल टीज़र और स्केच में ही गया था। आज पहली बार कंपनी ने इस 7-सीटर SUV को आधिकारिक तौर पर पेश किया है। भारत में इसे अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा। 

डिजाइन की बात करें तो नई Kia Carens में इस 7-सीटर SUV में स्प्लिट फ्रंट LED हेडलाइट डिजाइन, Kia का सिग्नेचर टाइगर फेस, LED DRLs, टेल लैम्प्स और पूरे बूट में LED स्ट्रिप्स दिए गए हैं। बाकी के Kia मॉडल्स की ही तरह यहां भी स्पोर्टी और मस्क्यूलर डिजाइन दिया गया है। साथ ही ये बाजार में सेगमेंट में सबसे लंबे व्हीलबेस के साथ उपलब्ध रहेगी। 

भारत में लॉन्च हुआ ये नया इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलेगा 120Km, इतनी है कीमत

फीचर्स की बात करें तो नई Carens में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और कनेक्टेड फीचर्स के साथ 10.2-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक सनरूफ, वायरलेस चार्जिंग, क्रूज कंट्रोल, 8-स्पीकर बोस म्यूजिक सिस्टम, कपहोल्डर्स के साथ रियर सीट टेबल, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, एयर प्यूरीफायर और वन-टच फोल्डिंग सेकेंड-रोव सीट दिया गया है। 

Kia Carens को डीजल और पेट्रोल इंजन में ऑफर किया जाएगा। फिलहाल कंपनी ने बताया तो नहीं है लेकिन, उम्मीद की जा रही है कि Seltos वाले सेम 1.5-लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन में पेश किया जाएगा। साथ ही यहां मैनुअल और ऑटोमैटिक ऑप्शन्स भी मिलेंगे। किआ ने बताया है कि नई SUV में DCT गियरबॉक्स मिलेगा। यानी इसमें 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल मोटर भी मिल सकता है। इसमें Eco, Normal और Sport वाले तीन मोड मौजूद होंगे। 

भारत में लॉन्च हुई BMW की पहली इलेक्ट्रिक SUV iX, सिंगल चार्ज में चलेगी 425 km, कीमत 1.16 करोड़

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो नई Kia Carens में स्टैंडर्ड तौर पर 6 एयरबैग, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल, हील स्टार्ट असिस्ट, चारों व्हील्स के लिए डिस्क ब्रेक्स, ABS और EBD मौजूद होगा। लॉन्च होने के बाद ये नई कार Mahindra XUV700, MG Hector, Tata Safari और Hyundai Alcazar से मुकाबला करेगी।