लाइव टीवी

महिंद्रा XUV300 की धूम, 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग पाने वाली अफ्रीका की पहली कार

Updated Jan 29, 2021 | 12:36 IST

महिंद्रा एक्सयूवी 300 देश ही नहीं विदेशों में धूम मचा रही है। इसे अफ्रीका में फाइव स्टार सुरक्षा रेटिंग मिली है। 

Loading ...
महिंद्रा एक्सयूवी300

पिछले साल ग्लोबल एनसीएपी के क्रैश टेस्ट में महिंद्रा एक्सयूवी 300 को फाइव स्टार सुरक्षा रेटिंग कैसे मिली थी? खैर, एसयूवी को अब अफ्रीका में भी उसी सुरक्षा रेटिंग से सम्मानित किया गया है। ग्लोबल NCAP के अनुसार, यह XUV300 अफ्रीका में पहली कार है जिसे गैर-लाभकारी संगठन द्वारा फाइव स्टार सुरक्षा रेटिंग से सम्मानित किया गया है। एसयूवी का परीक्षण ग्लोबल एनसीएपी द्वारा अफ्रीका के अभियान के लिए अपनी सुरक्षित कारों के हिस्से के रूप में किया गया था। यह ध्यान देने योग्य है कि ग्लोबल एनसीएपी में भारतीय और अफ्रीकी बाजारों के लिए एक ही मूल्यांकन प्रोटोकॉल है। इसके अलावा, अफ्रीका-स्पेक XUV300 से अलग नहीं है; यह एक फैक्ट है, भारत से अफ्रीका को निर्यात किया जाता है। 

जैसा कि ग्लोबल एनसीएपी के क्रैश टेस्ट में देखा गया है, एक्सयूवी 300 ने चालक और सामने वाले यात्री की गर्दन को अच्छी सुरक्षा प्रदान की है। चालक के सीने को पर्याप्त सुरक्षा मिली जबकि यात्री के सीने को अच्छी सुरक्षा मिली। जैसा कि संगठन द्वारा उल्लेख किया गया है, XUV300 के बॉडीशेल को स्थिर रूप से रेट किया गया था, जो आगे लोडिंग को समझने में सक्षम था और एसयूवी ने साइड इफेक्ट रेगुलेशन UN95 के लिए टैक्नोलॉजी जरूरतों को भी पूरा किया। इन सबके परिणामस्वरूप, वयस्क लोगों के मामले में अफ्रीका-स्पेक महिंद्रा XUV300 को फाइव स्टार सुरक्षा रेटिंग से सम्मानित किया गया है। और बच्चे केसंरक्षण के मामले में, एसयूवी को फोर-स्टार रेटिंग प्राप्त हुई। गौर हो कि टेस्टेड मॉडल दोहरी फ्रंट एयरबैग, एबीएस और फ्रंट सीटबेल्ट रिमाइंडर से लैस था।

Willem Groenewald, AA South Africa CEO ने कहा कि यह #SaferCarsforAfrica प्रोजेक्ट के लिए एक मील का पत्थर इवेंट है, और यह संकेत देता है कि हमारे बाजार में वाहनों के लिए इस उत्कृष्ट रेटिंग को प्राप्त करना संभव है। खास तौर पर इस रेटिंग की अनुपालन की समीक्षा के जरिये हासिल किया गया है। हम इस फैक्ट की सराहना करते हैं कि अफ्रीका में एक उचित मूल्य के फाइव स्टार वाहन उपलब्ध हैं जो उपभोक्ताओं को नई कार खरीदते समय एक सुरक्षित विकल्प प्रदान करते हैं।