लाइव टीवी

मारुति सुजुकी अल्‍टो ने लगातार 16वें साल मारी बाजी, बनी भारत की सबसे ज्‍यादा बिकने वाली कार

Updated Jun 15, 2020 | 13:15 IST

Maruti Suzuki Alto best selling car: भारत में 2004 में पहली बार सबसे ज्‍यादा बिकने वाली कार बनी थी मारुति सुजुकी अल्‍टो। अब तक अल्‍टो की 39 लाख से ज्‍यादा यूनिट बिक चुकी है। पिछले साल करीब 1.50 लाख यूनिट बिकी।

Loading ...
अल्‍टो बीएस6
मुख्य बातें
  • अल्‍टो लगातार 16वें साल बनी भारत की सबसे ज्‍यादा बिकने वाली कार
  • अल्‍टो 2004 में पहली बार भारत की सबसे ज्‍यादा बिकने वाली कार बनी थी
  • पिछले साल करीब डेढ़ लाख यूनिट कार भारत में बिकी

नई दिल्‍ली: भारत में यात्री वाहन के सेगमेंट में अल्‍टो का कोई सानी नहीं है। अल्‍टो ने भारत में अपनी पकड़ बेहद मजबूती से बनाए रखी है और हर साल यह सबसे ज्‍यादा बिकने वाली कार बनती रही है। मारुति सुजुकी अल्‍टो साल 2000 में भारत में लांच हुई थी। मारुति सुजुकी की सबसे सुविधाजनक ऑ‍फरिंग ने लगातार 16वें साल बाजी मारते हुए भारत में सबसे ज्‍यादा बिक्री का ताज पहना है।

मारुति सुजुकी ने सोमवार को प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए जानकारी दी कि अल्‍टो ने लगातार 16वें साल भारत में सबसे ज्‍यादा बिकने वाली कार का ताज पहना है। पहली बार कार खरीदने वाले ग्राहकों का पसंदीदा विकल्‍प, अल्‍टो को जबरदस्‍त पक्ष- अपनी माइलेज और सभ्‍य विनिर्देशों के रूप में इसके सामर्थ्‍य के लिए मिला है।

अल्‍टो भारत में सबसे ज्‍यादा बिकने वाली कार सबसे पहली बार 2004 में बनी थी, यानी लांच होने के चार साल बाद। इसके बाद से उसने कभी यह ताज नहीं गंवाया। 2008 तक वाहन की 10 लाख यूनिट बिक चुकी थी और 2012 में इसकी दोगुनी संख्‍या यानी 20 लाख यूनिट बिकी। अगले चार सालों में 10 लाख यूनिट और बिकी।

38 लाख का आंकड़ा पार करने वाली पहली कार

2019 नवंबर में अल्‍टो भारत में एकमात्र कार बनी, जिसने 38 लाख यूनिट का आंकड़ा पार किया। अब तक अल्‍टो की 39 लाख से ज्‍यादा यूनिट बिक चुकी हैं। भारत में पिछले साल करीब 1.50 लाख यूनिट बिकी। शशांक श्रीवास्तव, कार्यकारी निदेशक (विपणन और बिक्री), मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने कहा, 'ऑल्टो की बेजोड़ यात्रा ने नए और युवा भारत के लिए गतिशीलता को सक्षम किया है और लाखों सपनों को वास्तविकता में बदल दिया है। ऑल्टो का मजबूत ग्राहक आधार ब्रांड में समय पर उन्नयन और ताजगी की सराहना करने वाले ग्राहकों का एक वसीयतनामा है।'

समय पर अपग्रेड ने वास्तव में ऑल्टो को गति बनाए रखने में मदद की क्योंकि भारतीय बाजार ने कॉम्पैक्ट कार सेगमेंट में भी लोगों को देखा है, जो अब आराम और सुरक्षा सुविधाओं को देख रहा है, जितना कि सामर्थ्य और चलाने की लागत पर विचार कर रहा है। अपने नवीनतम अवतार में, ऑल्टो के पास एयरो एज डिजाइन और मानक सुरक्षा सुविधाओं में ड्राइवर साइड एयरबैग, एबीएस और ईबीडी, रिवर्स पार्किंग सेंसर, हाई स्पीड अलर्ट सिस्टम और सीट बेल्ट रिमाइंडर शामिल हैं।

प्रतिद्वंद्वी आए पर टॉप से नहीं हटा सके

जहां ऑल्टो ने मासिक बिक्री चार्ट में अन्य कारों के लिए रास्ता दिया है - डिजायर अक्सर इसका भाई बनकर टॉप पर रहा, लेकिन इसने अपनी वार्षिक बिक्री पर हावी नहीं होने दिया। 2019 में बीएस 6 मानदंडों को पूरा करने के लिए इंजन को उन्नत करने और फैक्टरी-फिटेड सीएनजी संस्करण चुनने के विकल्प के साथ, ऑल्टो नई आवश्यकताओं के अनुकूल होने के साथ-साथ अपनी मुख्य ताकत पर पकड़ बनाने में सक्षम है।

अल्‍टो के पूर्व में कड़े प्रतिद्वंद्वी रहे हैं। रेनोल्‍ट क्विड इसका एक उदाहरण है, जो छोटी कार खरीददाताओं को उत्‍साहित करने में कामयाब रहा। हालांकि, इसके बावजूद वह अल्‍टो को शीर्ष जगह से हिला नहीं पाया। अब जब कोविड-19 संबंधित कारणों से माना जा रहा है कि छोटी कार की बिक्री बढ़ेगी, तो ऐसे में अल्‍टो के लिए देश की सबसे लोकप्रिय कार होने के खातिर आगे की राह काफी अच्‍छी नजर आ रही है।