लाइव टीवी

Maruti Suzuki ने शुरू की बेहद सस्ती Alto K10 की बुकिंग, जल्द लॉन्च होगी ये फैमिली कार

अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Aug 10, 2022 | 16:53 IST

Maruti Suzuki ने भारतीय ग्राहकों की चहेती Alto K10 की बुकिंग 11,000 रुपये टोकन के साथ शुरू कर दी है और कंपनी जल्द इस सस्ती हैचबैक को देश में लॉन्च करेगी. पुराने मॉडल के मुकाबले ये कार बड़े बदलावों के साथ आएगी.

Loading ...
रिपोर्ट्स में सामने आया है कि कंपनी 18 अगस्त को नई के0 लॉन्च करने वाली है (Image Credit: Maruti Suzuki Arena)
मुख्य बातें
  • मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 की बुकिंग शुरू
  • 11,000 रुपये टोकन देकर बुक कर सकते हैं
  • पुराने मॉडल के मुकाबले बड़े बदलाव मिलेंगे

Maruti Suzuki Alto K10 Bookings: मारुति सुजुकी ने ग्राहकों की चहेती ऑल्टो K10 की बुकिंग भारतीय मार्केट के लिए शुरू कर दी है और इसमें दिलचस्पी रखने वाले 11,000 रुपये टोकन के साथ इस किफायती कार को बुक कर सकते हैं. कंपनी का कहना है कि ग्राहक मारुति सुजुकी डीलरशिप या कंपनी की वेबसाइट के जरिए इसे बुक कर सकते हैं. रिपोर्ट्स में सामने आया है कि कंपनी 18 अगस्त को नई के0 लॉन्च करने वाली है. नई हैचबैक का डिजाइन और स्टाइल पहले के मुकाबले पूरी तरह बदल गया है, वहीं ये बहुत कुछ सेलेरियो जैसा नजर आ रहा है. जानकारी के हिसाब से बिगर और टॉलर नई ऑल्टो का व्हीलबेस भी बढ़ाया गया है जिसका मतलब कार का केबिन पहले से ज्यादा जगह वाला होगा. 

ऑल्टो के दोनों वेरिएंट होंगे लॉन्च! 

मारुति सुजुकी नई जनरेशन ऑल्टो के K10 और 800 दोनों वेरिएंट लॉन्च कर सकती है, हालांकि अब तक ये जानकारी नहीं मिली है कि इन दोनों मॉडल्स को साथ में लॉन्च किया जाएगा या नहीं. कयास लगाए जा रहे हैं कि नई जनरेशन ऑल्टो के साथ समान इंजन दिया जाएगा जो मारुति सुजुकी की बाकी कारों के साथ मुहैया कराया जाता है, इनमें सेलेरियो, नई जनरेशन वैगनआर और एस-प्रेसो शामिल हैं. पहले के मुकाबले नई जनरेशन ऑल्टो 85 मिमी लंबी है, इसका कद 45 मिमी बढ़ गया है और व्हीलबेस में भी 20 मिमी का इजाफा हुआ है. 

केबिन में क्या-क्या मिलेगा 

मारुति सुजुकी ने नई जनरेशन ऑल्टो के साथ बाकी हालिया लॉन्च हैचबैक्स जैसा इंटीरियर दिया है. नई ऑल्टो के साथ 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिटस्म मिलेगा जो ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ आ सकता है. कंपनी इस फीचर को सिर्फ टॉप मॉडल के साथ उपलब्ध करा सकती है. ये जानकारी भी सामने आई है कि नई मारुति सुजुकी ऑल्टो को 6 नए रंगों में लॉन्च किया जाने वाला है जिनमे सॉलिड व्हाइट, सिल्की सिल्वर, ग्रेनाइट ग्रे, सिजलिंग रेड, स्पीडी ब्लू और अर्थ गोल्ड शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें : टाटा टिगोर CNG का सबसे सस्ता वेरिएंट हुआ लॉन्च, मिलेगा 26 Km/Kg से ज्यादा माइलेज

कितना दमदार होगा कार का इंजन 

पहले मारुति सुजुकी ने ऑल्टो K10 के साथ 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर इंजन दिया था जो 68 पीएस ताकत और 90 एनएम पीक टॉर्क बनाता था. नई जनरेशन ऑल्टो के साथ अपडेटेड डुअलजेट इंजन दिया जाएगा जो आइडल इंजन स्टार्ट/स्टॉप तकनीक के साथ आएगा. इससे कार के माइलेज में बड़ा इजाफा देखने को मिलेगा जैसा कि हालिया लॉन्च एस-प्रेसो और सेलेरियो में देखने को मिला है. ये इंजन 67 पीएस ताकत और 89 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है जिसे 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स दिए जाएंगे. कार का माइलेज 25 किमी/लीटर से भी ज्यादा होने का अनुमान है.