लाइव टीवी

ओ भाईसाब... सिर्फ 7.99 लाख रुपये शुरूआती कीमत पर लॉन्च हुई 2022 Maruti Suzuki Brezza

अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jun 30, 2022 | 13:22 IST

Maruti Suzuki ने भारत में ग्राहकों की पसंदीदा सबकॉम्पैक्ट SUV 2022 Brezza लॉन्च कर दी है जिसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 7.99 लाख रुपये रखी गई है. कंपनी ने इस कार को बड़े बदलावों के साथ मार्केट में उतारा है.

Loading ...
लॉन्च से पहले ही नई ब्रेजा के लिए कंपनी ने 45,000 से ज्यादा बुकिंग हासिल कर ली हैं (Photo Credit: Twitter)
मुख्य बातें
  • 2022 Maruti Suzuki Brezza भारत में लॉन्च
  • SUV की शुरुआती कीमत 7.99 लाख रुपये
  • लॉन्च से पहले ही मिली 45,000 बुकिंग

Maruti Suzuki 2022 Brezza Launched In India: मारुति सुजुकी ने भारतीय ग्राहकों की चहेती नई ब्रेजा का 2022 मॉडल लॉन्च कर दिया है. इस नई सबकॉम्पैक्ट SUV की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 7.99 लाख रुपये है और टॉप मॉडल के लिए ये कीमत 13.96 लाख रुपये तक जाती है. कई ने पुराने मॉडल के मुकाबले नई ब्रेजा के नाम से विटारा हटा लिया है और इसे बड़े बदलावों के साथ मार्केट में उतारा गया है. बता दें कि लॉन्च से पहले ही नई ब्रेजा के लिए कंपनी ने 45,000 से ज्यादा बुकिंग हासिल कर ली हैं और हर 4 मिनट में इस सबकॉम्पैक्ट SUV को एक बुकिंग मिल रही है.

एक्सटीरियर और इंटीरियर में बड़े बदलाव

नई मारुति सुजुकी ब्रेजा SUV के साथ दूसरी डिजाइन के एलईडी हेडलाइट्स के साथ डीआरएल, एलईडी टेललैंप्स, रिफ्रेश अलॉय व्हील्स, नया अंदाज और सनरूफ जैसे पुर्जे मिले हैं. केबिन पर नजर डालें तो यहां अपडेटेड 9-इंच स्मार्टप्ले प्रो प्लस इंफोटेनमेंट सिस्टम, नए फीचर्स, वायरलेस चार्जिंग, 360-डिग्री कैमरा, कनेक्टेड टेक, हेड्स अप डिस्प्ले, एबिएंट लाइटिंग और वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स जैसे फीचर्स मिले हैं. इसके अलावा नई कार के साथ ईएससी यानी इलेक्ट्रिक स्टेबिलिटी कंट्रोल भी मिला है.

सेफ्टी में भी तगड़ी 2022 ब्रेजा

मारुति सुजुकी ने नई ब्रेजा के साथ जोरदार सेफ्टी फीचर्स दिए हैं जिनमें 6 एयरबैग्स, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, हिल होल्ड असिस्ट और 360-डिग्री कैमरा शामिल हैं. रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, हाई स्पीड अलर्ट, आइसोफिक्स सीट माउंट भी दिए गए हैं. कार के केबिन को भी काफी एडवांस बनाया गया है जो डुअल टोन कलर और एंबिएंट लाइटिंग के साथ आया है.

ये भी पढ़ें : पहली 25,000 बुकिंग को सस्ती मिलेगी नई Mahindra Scorpio N, 30 जुलाई की कर लें तैयारी

कितना दमदार है नई ब्रेजा का इंजन

आकार में कोई बदलाव नहीं हुआ है, इसके अलावा पैसेंजर्स को केबिन में पहले जितनी ही जगह मिली है. नई ब्रेजा के साथ मारुति सुजुकी ने के15बी सीरीज का 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया है जो सामान्य रूप से 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और विकल्प में 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स से लैस है. यही इंजन अर्टिगा और एक्सएल6 को भी मिला है, लेकिन इसका इंजन बेहतर माइलेज वाला हो सकता है. मौजूदा SUV का माइलेज मैनुअल और एटी ट्रांसमिशन में क्रमशः 17.03 किमी/लीटर और 18.76 किमी/लीटर है.

इन कारों से है नई ब्रेजा का मुकाबला

नई मारुति सुजुकी ब्रेजा मुकाबले में मौजूद सभी कारों की टेंशन बढ़ाने वाली है. भारत में इसका मुकाबला ह्यून्दे वेन्यू, किआ सॉनेट, टाटा नैक्सॉन, महिंद्रा एक्सयूवी300 और निसान मैग्नाइट के साथ रेनॉ काइगर से शुरू हो चुका है. बता दें कि लॉन्च के बाद से अब तक कंपनी इस कार की 7.5 लाख से ज्यादा यूनिट बेच चुकी है और नए मॉडल से बिक्री में और भी इजाफा होना लगभग तय माना जा रहा है. शुरुआती दौर में ये सिर्फ डीजल इंजन के साथ बेची गई बाद में इसे सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया.