लाइव टीवी

1 लीटर पेट्रोल में करीब 28 KM चलेगी नई Maruti Grand Vitara, फीचर्स और सेफ्टी दोनों जबरदस्त

अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 20, 2022 | 12:51 IST

Maruti Suzuki ने भारत में बिल्कुल नई Grand Vitara मिडसाइज हाइब्रिड SUV से पर्दा हटा लिया है और कंपनी ने 11,000 रुपये टोकन के साथ इसकी बुकिंग्स भी शुरू कर दी है. अनुमान है कि अगस्त में इसकी कीमत का ऐलान होगा.

Loading ...
Maruti Suzuki इस SUV की कीमत अगस्त 2022 में रिवील कर सकती है (Image Credit: Maruti Suzuki)
मुख्य बातें
  • मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा से हटा पर्दा
  • मिले शानदार फीचर्स और तगड़े इंजन
  • सेफ्टी में भी जोरदार है नई हाइब्रिड SUV

Maruti Suzuki Grand Vitara Brakes Cover: मारुति सुजुकी ने भारत में अपनी बिल्कुल नई ग्रैंड विटारा के साथ मिडसाइल SUV सेगमेंट में एंट्री कर ली है. इस कार का मुकाबला देश में किआ सेल्टोस, ह्यून्दे क्रेटा, एमजी एस्टर, टाटा हैरियर और बाकी मिडसाइज कारों से होने वाला है. नई Grand Vitara के लिए Maruti Suzuki ने 11,000 रुपये टोकन के साथ इस SUV की बुकिंग शुरू कर दी है और संभवतः ये मारुति सुजुकी कार लाइनअप में एस-क्रॉस की जगह लेगी. कंपनी इस कार की कीमत अगस्त 2022 में रिवील कर सकती है. 

अर्बन क्रूजर हाइराइडर से लिए गए पुर्जे 

मारुति सुजुकी ने इस नई SUV को टोयोटा के साथ मिलकर तैयार किया है. नई ग्रैंड विटारा के ज्यादातर पुर्जे भारत में पहले ही पेश हो चुकी टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर से लिए हैं. दोनों SUV को सुजुकी के ग्लोबल सी-प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है जो मारुति सुजुकी ब्रेजा और एस-क्रॉस में भी इस्तेमाल किया गया है. दोनों SUV के इंजन, गियरबॉक्स और बाकी पुर्जे भी समान हैं जिससे इनके रिसर्च और डेवेपलमेंट पर आए खर्च में बचत हुई है. 

दिखने में कैसी है नई ग्रैंड विटारा 

SUV के अगले हिस्से में स्प्लिट हेडलैंप डिजाइन दिया गया है. यहां प्रोजेक्टर हेडलैंप्स मिले हैं जो एलईडी डीआरएल के साथ आए हैं. पिछले हिस्से पर नजर डालें तो यहां पतला एलईडी टेललैंप मिला है. कंपनी ने ग्रैंड विटारा को 6 सिंगल और 3 डुअल टोन रंगों में पेश किया है. साइज की बात करें तो ये SUV 4,345 मिमी लंबी, 1,795 मिमी चौड़ी और इसका व्हीलबेस 2,600 मिमी है. 

ये भी पढ़ें : 2022 Hyundai Tucson की बुकिंग 50,000 रुपये टोकन के साथ हुई शुरू, दीवाना बना देंगे फीचर्स

इंटीरियर और फचर्स भी प्रीमियम 

मारुति सुजुकी ने नई ग्रैंड विटारा के इंटीरियर को ब्लैक और ब्राउन थीम में पेश किया है. सीट्स को नकली ब्लैक लेदर के साथ शैंपेन गोल्ड एक्सेंट में पेश किया है जो स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वेरिएंट में मिलेंगे. इसके अलावा स्मार्ट हाइब्रिड वेरिएंट को सिल्वर एक्सेंट के सीट कवर्स मिलेंगे. ग्रैंड विटारा मारुति सुजुकी की पहली गाड़ी है जिसके साथ पैनोरमिक सनरूफ दी गई है. यहां हेड्स अप डिस्प्ले, वायरलेस चार्जर, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 360-डिग्री पार्किंग कैमरा और कनेक्टेड कार तकनीक भी मिलेगी.  

9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम 

बाकी फीचर्स में एंबिएंट लाइटिंग, अगली वेंटिलेटेड सीट्स, कीलेस एंट्री, रियर एसी वेंट्स, पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप और यूएसबी पोर्ट्स जैसे अन्य फीचर्स शामिन हैं. इसके अलावा SUV के केबिन में 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिला है जो ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो सपोर्ट करता है. सेफ्ट के लिए यहां 6 एयरबैग्स, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, हिल डिसेंट कंट्रोल, रियर डिस्क ब्रेक्स, हिल होल्ड असिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं. 

ये भी पढ़ें : जबरदस्त माइलेज वाली 2022 Maruti Suzuki S-Presso हुई लॉन्च, शुरुआती कीमत 4.25 लाख रुपये

इंजन के विकल्प भी हैं जोरदार 

नई ग्रैंड विटारा के साथ दो इंजन विकल्प मिलेंगे जिनमें 1.5-लीटर माइल्ड हाइब्रिड इंजन और 1.5-लीटर स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इंजन शामिल हैं. स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इंजन को टोयोटा द्वारा डेवेपल किया गया है. SUV का माइल्ड हाइब्रिड इंजन 100 पीएस और 135 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है. इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिए गए हैं. कंपनी का दावा है कि ये 21.11 किमी/लीटर माइलेज देती है. स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इंजन 115 पीएस बनाता है और कंपनी ने इसे सिर्फ ईसीवीटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस किया है. मारुति सुजुकी का दावा है कि ये SUV इस क्लास का सबसे अच्छा माइलेज देती है जो करीब 28 किमी/लीटर चलती है. 

ऑल ग्रिप, ऑल-व्हील ड्राइव तकनीक 

ग्राहकों को माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ सुजुकी का ऑल ग्रिप ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम मिलेगा जो चार ड्राइविंग मोड्स के साथ आता है. इनमें ऑटो, स्नो, रॉक और सैंड शामिल हैं. ग्रैंड विटारा और अर्बन क्रूजर हाइराइड इस सेगमेंट की अकेली SUV हैं जिनके साथ ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम दिया गया है.