लाइव टीवी

Toyota के बाद अब Maruti पेश करेगी नई मिड-साइज SUV, जुलाई के तीसरे हफ्ते में आएगी

अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 04, 2022 | 18:39 IST

Toyota और Suzuki की पार्टनरशिप में एक और नया प्रोडक्ट मार्केट में आ चुका है जिसे टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर नाम से पेश कर चुकी है. अब Maruti Suzuki जुलाई के तीसरे हफ्ते में इस नई मिड-साइड SUV को पेश करेगी.

Loading ...
जानकारी के मुताबिक इस मिड-साइज SUV को जुलाई के तीसरे हफ्ते में लाया जाएग
मुख्य बातें
  • जुलाई के तीसरे हफ्ते में आएगी नई मारुति

Maruti Suzuki Set To Introduce New Mid-Size SUV: टोयोटा और सुजुकी ने मिलकर एक मिड-साइज SUV तैयार की है जिस भारत में Toyota बैजिंग के साथ अर्बन क्रूजर हाइराइडर नाम से पेश कर दिया गया है. अब मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) इस कार को देश में पेश करने वाली है और जानकारी के मुताबिक इसे जुलाई के तीसरे हफ्ते में लाया जाएगा. टोयोटा ने नई SUV के लिए बुकिंग लेना भी शुरू कर दिया है और अगर आप इसमें दिलचस्पी रखते हैं तो ऑनलाइन या टोयोटा डीलरशिप पर जाकर 25,000 रुपये टोकन के साथ इसकी बुकिंग कर सकते हैं. 

SUV को मिला हाईब्रिड इंजन 

2022 टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर के साथ सेल्फ चार्जिंग स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक तकनीक वाला इंजन दिया गया है. कंपनी ने ग्लोबल मार्केट के बाद अब इस तकनीक को भारत में पेश किया है. इसके अलावा अर्बन क्रूजर हाइराइडर को एक और पावरट्रेन दी गई है जो निओ ड्राइव है. नई SUV को मारुति सुजुकी से लिया 1.5-लीटर इंजन दिया गया है जो टोयोटा के हाइब्रिड सिस्टम और ई-ड्राइव ट्रांसमिशन से लैस है. ये इंजन माइल्ड वर्जन में 103 पीएस ताकत और 137 एनएम पीक टॉर्क बनाता है, वहीं स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सिस्टम के साथ ये 116 पीएस जनरेट करता है. 

मिले फ्रंट-व्हील और फोर-व्हील ड्राइव विकल्प 

टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर के साथ फ्रंट-व्हील ड्राइव के साथ ऑ-व्हील ड्राइव सिस्टम भी दिया है और ये सेगमेंट की पहली कार बन गई है जिसके साथ एडब्ल्यूडी मिला है. इसके अलावा SUV के साथ 17-इंच अलॉय व्हील्स, फुल एलईडी हेडलैंप्स, क्रिस्टल एक्रिलिक ग्रिल, एलईडी डीआरएल, सी शेप के एलईडी टेललाइट्स और टोयोटा बैजिंग दी गई है जो क्रोम फिनिश में आती है. कार का डैशबोर्ड मारुति सुजुकी बलेनो और हालिया लॉन्च हुई 2022 ब्रेजा से मिलता-जुलता है. 

ये भी पढ़ें : 2022 Maruti Suzuki Brezza: वेरिएंट्स और मॉडल के हिसाब से फीचर्स और कीमत की जानकारी

फीचर्स और सेफ्टी दोनों में जोरदार SUV 

टोयोटा ने नई अर्बन क्रूजर हाइराइडर के केबिन में 9-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और बलेनो से लिया स्टीयरिंग व्हील दिया है. यहां कनेक्टेड कार तकनीक, पैनोरमिक सनरूफ, एंबिएंट लाइटिंग, अगली वेंटिलेटेड सीट्स, वायलेस चार्जर, 360-डिग्री कैमरा और मल्टी इंफो डिस्प्ले मिला है जिसपर ईंधन खपत से लेकर स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सिस्टम की रियल टाइम जानकारी मिलती है. इसके महंगे वेरिएंट्स के साथ हेड्सअप डिस्प्ले, लैदर सीट्स, सनरूफ, क्रूज कंट्रोल, 6 एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, हिल डीसेंट कंट्रोल और स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलेंगे.