लाइव टीवी

अर्टिगा और कारेंस की टेंशन बढ़ाने आ रही ये नई Hyundai MPV! लुक, फीचर्स, सेफ्टी तीनों में धांसू

अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 16, 2022 | 13:18 IST

Hyundai ने ग्लोबल लेवल पर नई Stargazer MPV से पर्दा हटा लिया है जो दिखने में काफी खूबसूरत है और कंपनी ने इसे जोरदार फीचर्स और सेफ्टी से लैस किया है. इसके जल्द भारत आने की पूरी उम्मीद है जो त्योहारों के सीजन में संभावित है.

Loading ...
ह्यून्दे स्टारगेजर सबसे पहले इंडोनेशिया में लॉन्च की जाएगी जिसके बाद बाकी देशों में भी इसकी बिक्री शुरू होगी - (Image Credit: Hyundai)
मुख्य बातें
  • नई Hyundai Stargazer MPV से हटा पर्दा
  • Ertiga और Carens से मुकाबला करेगी
  • दिखने में जोरदार और फीचर्स हाइटेक

Hyundai Stargazer MPV: ह्यून्दे ने ग्लोबल मार्केट में अपनी बिल्कुल नई स्टारगेजर MPV से पर्दा हटा लिया है जिसे भारत लाने के कयास भी लगाए जा रहे हैं. यहां के मार्केट में इस MPV का सीधा मुकाबला मारुति सुजुकी अर्टिगा और किआ कारेंस से होने वाला है. ह्यून्दे स्टारगेजर सबसे पहले इंडोनेशिया में लॉन्च की जाएगी जिसके बाद बाकी देशों में भी इसकी बिक्री शुरू होगी. देखने में ये नई MPV ह्यून्दे स्टारियर से काफी प्रेरित लगती है, हालांकि स्टारियर काफी बड़े आकार की लग्जरी MPV थी और स्टारगेजर इसके मुकाबले कुछ छोटी होगी. 

जोरदार दिखती है स्टारगेजर 

ह्यून्दे स्टारगेजर के अगले हिस्से में मॉडर्न लुक वाला एलईडी डीआरएल दिया गया है जो पूरे बोनट को घेरता है. चौकोर पैटर्न वाली ग्रिल के दोनों ओर एलईडी हेडलैंप्स दिए गए हैं जो काफी आकर्षक नजर आ रहे हैं. पिछले हिस्से में नई स्टारगेजर को तगड़े एलईडी टेललैंप्स दिए हैं जो पूरे पिछले हिस्से को घेरते हैं और एच का आकार बनाते हैं. कुल मिलाकर नई स्टारगेजर MPV दिखने में जोरदार है और भारत में लॉन्च होते ही ये मुकाबले के लिए बड़ी परेशानी बनेगी. 

कैसा है नई MPV का केबिन? 

स्टारगेजर का केबिन 6-सीटर वाला है जिसके बीच की कतार में कैप्टन सीट्स लगी हैं. कंपनी का कहना है कि सबसे आरामदायक और सुविधाजनक तरीके से MPV का केबिन डिजाइन किया गया है. फीचर्स की बात करें तो यहां 8-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वायरलेस चार्जर के अलावा पिछले यात्रियों के लिए छत पर लगी एसी वेंट्स मिलती हैं. यात्रियों की बेहतर सुविधा के लिए ड्राइवर सीट के पीछे फोल्डेबल ट्रे, कप होल्डर्स और सीटबैक पॉकेट भी दिए गए हैं. 

ये भी पढ़ें : ADAS के साथ भारत आई 2022 Hyundai Tucson SUV, फीचर्स की भरमार और सेफ्टी जोरदार

सेफ्टी में भी कोई समझौता नहीं 

ह्यून्दे ने टारगेजर के साथ कई सारे धाकड़ सेफ्टी फीचर्स दिए हैं जिनमें फॉर्वर्ड कोलिजन अवॉइडेंस, रियर क्रॉस ट्रैफिक अवॉइडेंस, लेन कीप असिस्ट और ब्लाइंड स्पॉट कोलिजन अवॉइडेंस सिस्टम शामिल हैं. नई MPV के साथ ह्यून्दे की पेटेंट ब्लूलिंक कनेक्टेड कार तकनीक दी है जिससे रिमोट इंजन स्टार्ट/स्टॉप, डोर लॉक/अनलॉक और एसी ऑन/ऑफ जैसे फीचर्स जुड़े जाते हैं. 

कैसा है इंजन और किनसे है मुकाबला 

इंडोनेशिया में लॉन्च हुई नई ह्यून्दे स्टारगेजर के साथ इकलौता 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 113 बीएचपी ताकत और 144 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है. कंपनी ने इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और सीवीटी गियरबॉक्स के विकल्प दिए हैं. भारत में लॉन्च हो जाने पर इस MPV का मुकाबला मारुति सुजुकी अर्टिगा, किआ कारेंस, मारुति सुजुकी एक्सएल6 यहां तक के टोयोटा इनोवा क्रिस्टा से भी होने वाला है.