लाइव टीवी

2022 Maruti Suzuki Baleno हुई भारत में लॉन्च, शुरुआती कीमत 6.35 लाख रुपये, जानें फीचर्स

Updated Feb 23, 2022 | 17:22 IST

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने बुधवार को अपने प्रीमियम हैचबैक वाहन 'Baleno' को एकदम नए अवतार में पेश किया। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 6.35 लाख रुपये से शुरू होगी।

Loading ...
Photo Credit- Maruti Suzuki
मुख्य बातें
  • सेफ्टी के लिए इसमें 6 एयरबैग्स दिए गए हैं
  • इसे सिंगल इंजन ऑप्शन में उतारा गया है
  • इसमें 9.0-इंच HD टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले मौजूद है

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने बुधवार को अपने प्रीमियम हैचबैक वाहन 'Baleno' को एकदम नए अवतार में पेश किया। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 6.35 लाख रुपये से शुरू होगी। बलेनो के नए मॉडल के मैनुअल वेरिएंट्स की कीमत 6.35 लाख रुपये से लेकर 8.99 लाख रुपये रखी गई है। वहीं ऑटोमैटिक वेरिएंट्स की कीमत 7.69 लाख से लेकर 9.49 लाख रुपये तक तय की गई है।

इस कार में दिए गए फीचर्स की बात करें तो इसमें 360 डिग्री सराउंड व्यू कैमरा, हेड्स-अप डिस्प्ले, क्लाइमेट कंट्रोल, 9.0-इंच HD टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले, पावर ORVMs, रियर AC वेंट्स और जियो-फेंसिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी के लिए इसमें 6 एयरबैग्स, ESP, हिल-होल्ड असिस्ट, ABS, EBD, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स और ISOFIX एंकरिंग पॉइंट्स जैसे फीचर्स मौजूद हैं। 

Safest Cars In India: ये हैं 10 लाख से कम में मिलने वाली भारत की टॉप 5 सबसे सुरक्षित कारें

इंजन की बात करें तो इसे सिंगल इंजन ऑप्शन में उतारा गया है। 2022 Maruti Suzuki Baleno में 12-volt माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.2-लीटर नैचुरली-एस्पायरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है। ये इंजन 89bhp का पावर और 113Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। ट्रांसमिशन के लिए इस इंजन में 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड AMT का सपोर्ट दिया गया है। 

एमएसआई के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी केनिची आयुकावा ने नई बलेनो को पेश करते हुए कहा कि इसके विकास पर करीब 1,150 करोड़ रुपये निवेश किए गए हैं। इसमें प्रीमियम इंटीरियर के अलावा सुरक्षा पर खास ध्यान दिया गया है। उन्होंने कहा, 'बलेनो की लोकप्रियता एवं ग्राहकों से मिले फीडबैक के आधार पर इस मॉडल को अगले मुकाम तक ले जाने का इरादा है। नए दौर की बलेनो नए भविष्य के प्रति हमारे नजरिये को दर्शाती है।' 

एक्सप्रेस-वे और हाई वे पर हर 25 किलोमीटर पर चार्जिंग स्टेशन ! जानें मोदी सरकार का इलेक्ट्रिक प्लान

बलेनो को सबसे पहले अक्टूबर 2015 में पेश किया गया था। उसके बाद से ही यह प्रीमियम हैचबैक की श्रेणी में खासी पसंद की जाती रही है। देश में सर्वाधिक बिकने वाले पांच मॉडल में बलेनो शामिल रही है। एमएसआई के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (बिक्री एवं विपणन) शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि बलेनो के नए मॉडल की अभी तक करीब 25,000 बुकिंग हो चुकी है। कंपनी ने आज से इसकी आपूर्ति भी शुरू कर दी।

(इनपुट-भाषा)