लाइव टीवी

2022 Maruti Suzuki Brezza को मिली 70,000 से ज्यादा बुकिंग्स, जानें क्या है भारी डिमांड का राज

अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Aug 03, 2022 | 20:09 IST

Maruti Suzuki ने कुछ समय पहले ही देश में नई ब्रेजा कॉम्पैक्ट SUV लॉन्च की है और अब तक कंपनी को इसके लिए 70,000 से ज्यादा बुकिंग्स मिल चुकी हैं. कंपनी ने नई जनरेशन ब्रेजा को जोरदार फीचर्स से लैस किया है

Loading ...
नई ब्रेजा की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 9.09 लाख रुपये है जो 16.11 लाख तक जाती है (Image Credit: Twitter)
मुख्य बातें
  • नई ब्रेजा को मिली 70,000 से ज्यादा बुकिंग
  • जोरदार फीचर्स के साथ आई कॉम्पैक्ट SUV
  • 30 जून 2022 को भारत में लॉन्च हुई है कार

Maruti Suzuki Brezza Bookings: मारुति सुजुकी ने 30 जून 2022 को नई जनरेशन ब्रेजा भारत में लॉन्च की थी जिसके लिए अब तक कंपनी ने 70,000 से ज्यादा बुकिंग्स हासिल कर ली हैं. कंपनी ने इस ताजा कॉॅम्पैक्ट SUV को चार वेरिएंट्स, 9 रंगों और 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ मार्केट में उतारा है. पहले ये विटारा ब्रेजा के नाम से बेची जाती थी, लेकिन अब इसे सिर्फ ब्रेजा नाम से लॉन्च किया गया है. इसके अलावा कंपनी ने ग्रैंड विटारा नाम से एक और नई SUV से पर्दा हटाया है जो हाइब्रिड है और कंपनी की सबसे महंगी SUV बनने वाली है. नई ब्रेजा की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 9.09 लाख रुपये है जो 16.11 लाख तक जाती है. 

एक्सटीरियर और इंटीरियर में बड़े बदलाव 

नई मारुति सुजुकी ब्रेजा SUV के साथ दूसरी डिजाइन के एलईडी हेडलाइट्स के साथ डीआरएल, एलईडी टेललैंप्स, रिफ्रेश अलॉय व्हील्स, नया अंदाज और सनरूफ जैसे पुर्जे मिले हैं. केबिन पर नजर डालें तो यहां अपडेटेड 9-इंच स्मार्टप्ले प्रो प्लस इंफोटेनमेंट सिस्टम, नए फीचर्स, वायरलेस चार्जिंग, 360-डिग्री कैमरा, कनेक्टेड टेक, हेड्स अप डिस्प्ले, एबिएंट लाइटिंग और वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स जैसे फीचर्स मिले हैं. इसके अलावा नई कार के साथ ईएससी यानी इलेक्ट्रिक स्टेबिलिटी कंट्रोल भी मिला है. 

सेफ्टी में भी तगड़ी 2022 ब्रेजा 

मारुति सुजुकी ने नई ब्रेजा के साथ जोरदार सेफ्टी फीचर्स दिए हैं जिनमें 6 एयरबैग्स, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, हिल होल्ड असिस्ट और 360-डिग्री कैमरा शामिल हैं. रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, हाई स्पीड अलर्ट, आइसोफिक्स सीट माउंट भी दिए गए हैं. कार के केबिन को भी काफी एडवांस बनाया गया है जो डुअल टोन कलर और एंबिएंट लाइटिंग के साथ आया है. 

ये भी पढ़ें : 60,000 रुपये देकर घर ला सकते हैं ये शानदार कार, महीने की EMI बनेगी बस इतनी

कितना दमदार है नई ब्रेजा का इंजन 

आकार में कोई बदलाव नहीं हुआ है, इसके अलावा पैसेंजर्स को केबिन में पहले जितनी ही जगह मिली है. नई ब्रेजा के साथ मारुति सुजुकी ने के15बी सीरीज का 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया है जो सामान्य रूप से 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और विकल्प में 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स से लैस है. यही इंजन अर्टिगा और एक्सएल6 को भी मिला है, लेकिन इसका इंजन बेहतर माइलेज वाला हो सकता है. मौजूदा SUV का माइलेज मैनुअल और एटी ट्रांसमिशन में क्रमशः 17.03 किमी/लीटर और 18.76 किमी/लीटर है. 

इन कारों से है नई ब्रेजा का मुकाबला 

नई मारुति सुजुकी ब्रेजा मुकाबले में मौजूद सभी कारों की टेंशन बढ़ाने वाली है. भारत में इसका मुकाबला ह्यून्दे वेन्यू, किआ सॉनेट, टाटा नैक्सॉन, महिंद्रा एक्सयूवी300 और निसान मैग्नाइट के साथ रेनॉ काइगर से शुरू हो चुका है. बता दें कि लॉन्च के बाद से अब तक कंपनी इस कार की 7.5 लाख से ज्यादा यूनिट बेच चुकी है और नए मॉडल से बिक्री में और भी इजाफा होना लगभग तय माना जा रहा है. शुरुआती दौर में ये सिर्फ डीजल इंजन के साथ बेची गई बाद में इसे सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया.