लाइव टीवी

Royal Enfield ने वापस बुलाई अपनी ये बाइक, ब्रेकिंग से जुड़ी दिक्कत आई सामने, कहीं आपकी गाड़ी भी तो नहीं?

Updated Dec 20, 2021 | 19:30 IST

न्यू-जनरेशन Royal Enfield Classic 350 को इस साल सितंबर में लॉन्च किया गया था। लॉन्चिंग के बाद से कंपनी अब तक इस बाइक के 1 लाख से भी ज्यादा यूनिट्स को तैयार कर चुकी है। इससे साफ है कि नई Classic 350 को भारत में अच्छी शुरुआत मिली है।

Loading ...
Photo Credit- Royal Enfield
मुख्य बातें
  • Royal Enfield Classic 350 को इस साल सितंबर में लॉन्च किया गया था
  • लॉन्चिंग के बाद से कंपनी अब तक इस बाइक के 1 लाख से भी ज्यादा यूनिट्स को तैयार कर चुकी है
  • RE ने स्विंगआर्म से जुड़ी नई क्लासिक 350 के ब्रेक रिएक्शन ब्रैकेट में एक संभावित खराबी की पहचान की है

न्यू-जनरेशन Royal Enfield Classic 350 को इस साल सितंबर में लॉन्च किया गया था। लॉन्चिंग के बाद से कंपनी अब तक इस बाइक के 1 लाख से भी ज्यादा यूनिट्स को तैयार कर चुकी है। इससे साफ है कि नई Classic 350 को भारत में अच्छी शुरुआत मिली है। हालांकि, फिलहाल Royal Enfield ने ब्रेकिंग में आ रही एक दिक्कत के चलते 2021 Classic 350 को रिकॉल किया है। 

कंपनी द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, RE ने स्विंगआर्म से जुड़ी नई क्लासिक 350 के ब्रेक रिएक्शन ब्रैकेट में एक संभावित खराबी की पहचान की है। कंपनी ने नोट किया कि हार्ड और अचानक ब्रेक लगाना बाइक के रिएक्शन ब्रैकेट को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे असामान्य ब्रेकिंग शोर हो सकता है। कंपनी ने ये भी कहा है कि एक्सट्रीम कंडीशन्स में ये ब्रेकिंग एफिशिएंसी को भी प्रभावित कर सकता है।

Royal Enfield की एडवेंचर बाइक को भारत में टक्कर देने लॉन्च हुआ Benelli का ये नया मॉडल

बेक्रिंग में आ रही है इस दिक्कत को खासतौर पर सिंगल-चैनल ABS वेरिएंट्स पर आइडेंटिफाई किया गया है। जो ड्रम रियर ब्रेक के साथ आते हैं। इसलिए, रॉयल एनफील्ड ने सिंगल-चैनल ABS से लैस नई क्लासिक 350 की यूनिट्स को खुद से वापस बुलाने का फैसला किया है। इस रिकॉल में 1 सितंबर, 2021 और 5 दिसंबर, 2021 के बीच तैयार किए गए 26,300 मॉडल्स शामिल होंगे।

भारत में लॉन्च हुआ ये नया इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलेगा 120Km, इतनी है कीमत

कंपनी ने नोट किया कि वो उन ग्राहकों से संपर्क करना शुरू करेगी जिनके पास ऐसे मॉडल्स हैं. साथ ही इन यूनिट्स के लिए स्विंग आर्म के ब्रेक रिएक्शन ब्रैकेट को भी ठीक किया जाएगा। अल्टरनेटिव तौर पर, ग्राहक रॉयल एनफील्ड की वेबसाइट पर भी लॉग इन कर सकते हैं और व्हीकल आइडेंटिफिकेशन नंबर (VIN) एंटर कर ये पता कर सकते हैं कि उनकी बाइक इस रिकॉल में शामिल होगी या नहीं। 

2021 Royal Enfield Classic 350 single-channel ABS वेरिएंट 300 mm फ्रंट और 153 mm ड्रम ब्रेक से लैस है। इस वेरिएंट की कीमत 1,84,374 रुपये और 1,87,128 रुपये के बीच है। सभी कीमतें एक्स-शोरूम, चेन्नई हैं।