लाइव टीवी

तो क्या अब कार में होंगे 6 एयरबैग! नितिन गडकरी की बड़ी पहल

Updated Aug 03, 2021 | 19:11 IST

SIAM के सीईओ के शिष्टमंडल से मुलाकात के दौरान गडकरी ने यात्रियों की सुरक्षा के लिए वाहनों में कम से कम छह एयरबैग अनिवार्य रूप से लगाने की अपील की।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
वाहनों में 6 एयरबैग चाहते हैं नितिन गडकरी।
मुख्य बातें
  • वाहन निर्माता कंपनियों के सीईओ से केंद्रीय मंत्री गडकरी की हुई मुलाकात
  • गडकरी ने वाहन निर्माता कंपनियों से फ्लेक्स-फ्यूल गाड़ियां बनाने के लिए कहा
  • वाहनों में कम के कम छह एयरबैग लगाने की केंद्रीय मंत्री ने अपील की

नई दिल्ली : केंद्रीय संड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को वाहन निर्माता कंपनियों से साल भर के भीतर फ्लेक्स-फ्यूल गाड़ियां बनाने की अपील की। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ये वाहन ऐसे होने चाहिए जो एथनॉल अथवा पेट्रोलियम पदार्थों से शत प्रतिशत चल सकें। फ्लेक्स-फ्यूल गाड़ियां वह होती हैं जिनमें एक से ज्यादा पेट्रोलियम पदार्थों का इस्तेमाल हो सकता है। सोसायटी ऑफ इंडिया ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) के सीईओ के शिष्टमंडल से मुलाकात के दौरान गडकरी ने यात्रियों की सुरक्षा के लिए वाहनों में कम से कम छह एयरबैग अनिवार्य रूप से लगाने की अपील की।

ऑटो उद्योग के ताजा हालात से अवगत हुए गडकरी
अधिकारियों का कहना है कि इस बैठक के दौरान SIAM शिष्टमंडल ने उन्हें ऑटो उद्योग के ताजा हालात से अवगत कराया और बीएस-6 फेज 2 जैसे उत्सर्जन संबंधी नियमों को अभी लागू न करने की अपील की। अपने एक ट्वीट में गडकरी ने कहा, 'आज दिल्ली में एसआईएएम के सीईओ के एक शिष्टमंडल से मुलाकात की। इस बैठक में फ्लेक्स-फ्यूल वेहिकल का निर्माण जल्द करने पर जोर दिया गया। ये वाहन ऐसे होने चाहिए जो जो एथनॉल और पेट्रोल पदार्थों पर 100 प्रतिशत चल सकें।'

केंद्रीय मंत्री ने ओईएम को धन्यवाद दिया
केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा, 'यात्रियों की सुरक्षा के लिए मैंने वाहन निर्माता सभी प्राइवेट कंपनियों से अपने सभी प्रकार की गाड़ियों में कम के कम छह एयरबैग अनिवार्य रूप से लगाने की अपील की।' गडकरी ने वेहिकल इंजीनियरिंग में अच्छा काम करने के लिए ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर (OEM) को धन्यवाद भी दिया।