लाइव टीवी

Splendor Electric Bike! 35,000 में मिलेगा पेट्रोल की टेंशन से निजात, रेंज भी 151 KM

Updated Jun 22, 2022 | 14:52 IST

थाणे के इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्टअप GoGoA1 ने पुरानी बाइक को इलेक्ट्रिक बनाने के लिए एक ईवी कन्वर्जन किट पेश किया है जिसकी कीमत 35,000 रुपये है. सिंगल चार्ज में स्प्लैंडर इलेक्ट्रिक बाइक को 151 किमी तक चलाया जा सकता है.

Loading ...
आप अपनी पुरानी स्प्लैंडर को भी इलेक्ट्रिक बाइक में बदल सकते हैं (Photo Credit: GoGOA1)
मुख्य बातें
  • GoGoA1 का ईवी कन्वर्जन किट पेश
  • सिंगल चार्ज में मिलेगी 151 किमी रेंज
  • इलेक्ट्रिक किट को आरटीओ का अप्रूवल

GoGoA1 Electric Kit: भारतीय मार्केट में इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज दिखाई देने लगा है और आए-दिन नए-नए स्टार्टअप और बड़ी वाहन निर्माता कंपनियां अपने इलेक्ट्रिक दो और चार-पहिया वाहन लॉन्च कर रही हैं. लेकिन पर्यावरण को नुकसान से बचाने के लिए सिर्फ नया वाहन लेना जरूरी नहीं है, पुराने टू-व्हीलर को भी अब इलेक्ट्रिक बनाने वाली किट मार्केट में आ चुकी है. मसलन आप अपनी पुरानी स्प्लैंडर को भी इलेक्ट्रिक बाइक में बदल सकते हैं. महाराष्ट्र के थाणे आधारित ईवी स्टार्टअप GoGoA1 ने ऐसा ईवी कन्वर्जन किट तैयार किया है जिसे आरटीओ का अप्रूवल भी मिल गया है.

कितना खर्चा बैठेगा?

अगर आप अपनी पुरानी हीरो स्प्लैंडर को इलेक्ट्रिक बाइक में बदलना चाहते हैं तो GoGoA1 का इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट लगवाना होगा. इसकी कीमत 35,000 रुपये है और इसपर आपको 6,300 रुपये जीएसटी भी देना होगा. GoGoA1 ग्राहकों को 3 साल की वारंटी के साथ ये इलेक्ट्रिक किट बेच रही है. हलांकि जब ग्राहकों को 151 किमी रेंज का विकल्प मिलता है तब कीमत काफी बढ़ जाती है क्योंकि बैटरी का खर्च इसमें जुड़ जाता है. बैटरी और लंबी रेंज पाने के लिए ग्राहकों को करीब 95 हजार रुपये खर्च करने होते हैं.

36 RTO पर इंस्टॉलेशन सेटअप

GoGoA1 ने देशभर के 36 आरटीओ पर सामान्य बाइक को इलेक्ट्रिक में बदलने के लिए इंस्टॉलेशन सेटअप लगाए हैं. आरटीओ की मंजूरी मिलने के चलते इलेक्ट्रिक बाइक का इंश्योरेंस भी होगा और कंडिशन के हिसाब से इसकी वेल्यू तय की जाएगी. यहां रजिस्ट्रेशन नंबर बदले बिना ग्राहकों को ग्रीन नंबर प्लेट मिलेगी. ईवी किट में 2.8 किलोवाट-आवर क्षमता वाला बैटरी पैक लगाया गया है जो 2 किलोवाट ब्रशलेस इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आता है.

ये भी पढ़ें : काला ही क्यों होता है टायर, किसी और रंग का क्यों नहीं? दंग कर देने वाले हैं फायदे

सिंगल चार्ज में चलेगी 151 किमी

GoGoA1 ने जो इलेक्ट्रिक स्प्लैंडर दिखाई है उसमें बजाज पल्सर के ब्रेक्स और ब्रेकशू लगाए गए हैं. ये इलेक्ट्रिक बाइक 2.4 बीएचपी ताकत और 63 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करती है, इसकी क्षमता को 6.2 बीएचपी तक बढ़ाया भी जा सकता है. 80 किमी/घंटा तक रफ्तार पर इलेक्ट्रिक स्प्लैंडर को चलाया जा सकता है और एक बार फुल चार्ज करने पर ये 151 किमी तक रेंज देती है. बाइक के साथ GoGoA1 ने रीजनरेटिव ब्रेकिंग भी दी है जिससे बाइक 5-20 प्रतिशत तक खुद ही चार्ज हो जाती है.