लाइव टीवी

वाहनों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है, शहरों में बनाएंगे फुटपाथ और साइकिल ट्रैक: गडकरी

Updated Mar 25, 2021 | 12:41 IST

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि देश में आबादी और वाहनों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है। यह एक समस्या है। 

Loading ...
नितिन गडकरी

नई दिल्ली : केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को कहा कि शहरी इलाकों से गुजरने वाली सड़कों पर फुटपाथ और साइकिल ट्रैक बनाए जाएंगे। लोकसभा में मनीष तिवारी, भोला सिंह और कुछ अन्य सदस्यों के पूरक प्रश्नों के उत्तर में गडकरी ने यह भी बताया कि दिल्ली-मंबई राजमार्ग को ‘ई-राजमार्ग’ बनाया जाएगा जिससे इस राजमार्ग पर परिवहन सेवाएं सस्ती पड़ेंगी और साजो-सामान के परिवहन संबंधी सेवाओं पर लागत 70 फीसदी कम हो जाएगी। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में शहरों से निकलने वाले मार्गों पर फुटपाथ और साइकिल ट्रैक बनाए जाएंगे।

गडकरी ने सांसदों का आह्वान किया कि वे ई-साइकिल (इलेक्ट्रिक) को लोकप्रिय बनाएं। उन्होंने कहा कि देश में आबादी और वाहनों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है। यह एक समस्या है.... हमें नयी-नयी टैक्नोलॉजी का इस्तेमाल करना होगा। यह सस्ता भी पड़ेगा और उपभोक्ता के हित में भी होगा।

मंत्री ने ड्राइविंग लाइसेंस और परिवहन संबंधी कई अन्य कागजात के ऑनलाइन बनाए जाने का उल्लेख करते हुए कहा कि आरटीओ मुझसे नाराज हैं। अब आरटीओ कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं है।

टोल पर लगने वाले जाम का हवाला देते हुए गडकरी ने कहा कि फास्टट्रैक प्रणाली लागू होने के बाद कई टोल पर जाम कम हो गया है। हमने सुनिश्चित किया है कि टोल पर तीन मिनट से ज्यादा नहीं रुकना पड़े। कोविड और किसान आंदोलन के बावजूद टोल के जरिए होने वाली आमदनी बढ़ गई है।