लाइव टीवी

जल्द मिलेगी खास रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट, किसी भी स्टेट की पुलिस कभी नहीं रोकेगी आपकी गाड़ी!

अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 05, 2022 | 13:00 IST

भारत में अब BH सीरीज नंबर प्लेट मिलना शुरू हो गई है और जिन लोगों का ट्रांसफर देशभर के अलग-अलग राज्यों में होता रहता है उनके लिए ये बहुत कारगर विकल्प होगी. जानें भारत में किन लोगों को मिलेगा BH रजिस्ट्रेशन नंबर.

Loading ...
गाड़ियों को अन्य राज्य में जाने पर रजिस्ट्रेशन नंबर बदलवाने की जरूरत नहीं होगी
मुख्य बातें
  • इस नंबर वाली गाड़ी को नहीं रोकेगी पुलिस!
  • किसी भी राज्य में गाड़ी ले जाने पर नो प्रॉबलम
  • इन कंपनियों के कर्मचारियों को मिलेगा नंबर

BH Series NUmber Plate: भारत में BH सीरीज की नंबर प्लेट अब लोगों को मिलने लगी हैं जिसकी जानकारी सरकार ने कुछ महीने पहले ही संसद में बयान जारी करके दी है. ये नंबर प्लेट उन लोगों के लिए बहुत काम की है जिनका देशभर के अलग-अलग राज्यों में ट्रांसफर होता रहता है. इस रजिस्ट्रेशन नंबर की शुरुआत किसी राज्य के लिए चिन्हित नहीं होगी, बल्कि इसकी शुरुआत में BH लिखा होगा. मसलन दिल्ली का नंबर डीएल और मध्य प्रदेश का नंबर एमपी से शुरू होता है, लेकिन यहां सारे नंबर्स BH से शुरू होंगे. 

गाड़ी का नंबर बदलने की जरूरत खत्म 

इस BH सीरीज नंबर के रजिस्ट्रेशन वाली गाड़ियों को अन्य राज्य में जाने पर रजिस्ट्रेशन नंबर बदलवाने की जरूरत नहीं होगी. केंद्रीय रोज ट्रांसपोर्ट और हाइवे मंत्री ने कुछ समय पहले ये जानकारी दी थी कि BH सीरीज अब लोगों के लिए पेश कर दी गई है. पहले इसे एक पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया गया था जो बहुत कारगर साबित हुआ. इसमें बिना किसी झंझट कार मालिक एक राज्य से दूसरे राज्य शिफ्ट हो सकते हैं. बता दें कि फिलहाल डिफेंस, सेंट्रल और स्टेट गवर्मेंट के कर्मचारियों को BH सीरीज मिल रही है. 

ये भी पढ़ें : ये टायर खुद बताता है कि मैं घिस गया हूं, अब मुझे बदल दो... जानें कैसे काम करती है तकनीक

निजी कंपनी के कर्मचारियों को भी मिलेगी 

सरकारी कर्मचारियों के साथ सेंट्रल और स्टेट पीसीयू को BH सीरीज का रजिस्ट्रेशन मिलेगा, इसके अलावा उन कंपनियों के प्राइवेट कर्मचारियों को भी ये नंबर मिलेगा जिनके दफ्तर 4 या उससे ज्यादा राज्यों में स्थित हैं. BH सीरीज नंबर के लिए आपको टैक्स भी चुकाना होगा जो 2 साल या इसके गुणात्मक यानी 4,6,8 साल के लिए भरना होगा. इस नंबर के 14 साल पूरे हो जाने पर सरकार इस टैक्स को सालाना वसूलने लगेगी और ये राशि आधी हो जाएगी.