लाइव टीवी

Toyota फेस्टिव सीजन में ला रही Urban Cruiser, इन कारों को देगी कड़ी टक्कर

Updated Aug 05, 2020 | 12:16 IST

Toyota Urban Cruiser launch in festive season: टोयोटा नई अर्बन क्रूजर के साथ भारत में सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में उतरने जा रही है। कंपनी के मुताबिक आने वाले फेस्टिवल सीजन में यह बाजार में एंट्री करेगी।

Loading ...
Toyota फेस्टिव सीजन में ला रही Urban Cruiser
मुख्य बातें
  • Toyota Urban Cruiser फेस्टिव सीजन में होगी लॉन्च
  • यह नया मॉडल मारुति सुजुकी इंडिया की विटारा ब्रेजा पर आधारित है।
  • इस नए मॉडल की इन कारों से होगी जबरदस्त टक्कर।

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) ने इंडिया में नई अर्बन क्रूजर के सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट का एक टीजर जारी किया है। कंपनी ने बताया कि आने वाले फेस्टिव सीजन में 'अर्बन क्रूजर' बाजार में एंट्री करेगी। अर्बन क्रूजर के जरिए कंपनी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में पेश करेगी, जो कि मुश्किल परिस्थिति में भी सेल हो रही है। यह नया मॉडल मारुति सुजुकी इंडिया की विटारा ब्रेजा पर आधारित है।

विटारा ब्रेजा के साथ टोयोटा अर्बन क्रूजर की टक्कर Tata Nexon और किया मोटर्स व निसान के साथ-साथ Hyundai Venue के आने मॉडलों के साथ होगी। जो ग्राहक कॉम्पैक्ट एसयूवी से अधिक की चाहत रखते हैं उनके लिए अर्बन क्रूजर एक बेहतर ऑप्शन है। वहीं कपंनी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी को फेस्टिव सीजन में बाजार में उतारेगी, ताकी उसके बढ़ते मांग से लाभ उठा सकें। टीकेएम के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट ने अर्बन क्रूजर को लेकर कहा कि यह हमारा एक प्रयास है, जिसके जरिए अपने ग्राहकों की आकांक्षाओं को पूरा कर सकें। उन्होंने आगे बताया कि टीकेएम नए उत्पादों और ग्राहकों के डिमांड को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

टोयोटा ने फिलहाल अर्बन क्रूजर को लेकर अधिक जानकारी शेयर नहीं की है। हालांकि यह केवल 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित किया जाएगा और इसे 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ पेश किया जाएगा। वहीं टोयोटा  4-स्पीड ऑटोमैटिक वैरिएंट को स्मार्ट हाइब्रिड के साथ पेश करेगी या नहीं, इसका खुलासा अब तक नहीं हुआ है।

मारुति और टोयोटा में हुआ था समझोता
टोयोटा मोटर ग्रुप और सुजुकी मोटर कॉर्प के बीच एक समझौता हुआ था, जहां टोयोटा इलेक्ट्रीफाइड और कनेक्ट व्हीकल टेक्नोलॉजी शेयर करेंगी। जबकि पार्ट में सुजुकि के वेंचर कॉम्पैक्ट सेगमेंट में देश में टोयोटा के शेयर बाजार में मदद करेंगे। टोयोटा से इस साझेदारी के तहत पहला मॉडल लॉन्च Glanza हैचबैक था जो मारुति सुजुकी बलेनो पर आधारित है। टोयोटा अर्बन क्रूजर उसी साझेदारी के तहत दूसरा मॉडल है जो अनिवार्य रूप से मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा का एक रीबेडेड का वर्जन होगा।