लाइव टीवी

Toyota Innova Crysta: टोयोटा ने लॉन्च की नई इनोवा क्रिस्टा, इतने रुपये है कार की कीमत

Updated Jan 06, 2020 | 15:17 IST

Toyota Innova Crysta Price: टोयोटा ने अपनी दमदार कार इनोवा क्रिस्टा का बीएस 6 वेरिएंट लॉन्च कर दिया है। इस कार की कीमतों में पुरानी के मुकाबले इजाफा भी हुआ है।

Loading ...
Toyota Innova Crysta: टोयोटा इनोवा क्रिस्टा बीएस 6 हुई लॉन्च

नई दिल्ली: टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने इनोवा क्रिस्टा के बीएस-6 वेरिएंट के लिए बुकिंग शुरू कर दी है। कंपनी ने नई इनोवा क्रिस्टा की कीमतों से भी पर्दा उठा दिया है। टोयोटा इनोवा क्रिस्टा भारत में कंपनी की स्थिति मजबूत करने वाली गाड़ी में से एक है। कंपनी ने इस कार का अब बीएस 6 नॉर्म्स वाला वर्जन पेश किया है। जिससे कार की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। 

नई इनोवा क्रिस्टा बीएस 6 पेट्रोल स्टैंडर्ड की कीमत 11 हजार रुपये से 43 हजार रुपये ज्यादा है, जबकि स्टैंडर्ड इनोवा क्रिस्टा बीएस 6 डीजल की कीमत 39 हजार रुपये से 1.12 लाख रुपये तक बढ़ गई है। वहीं इनोवा क्रिस्टा बीएस-6 स्पोर्ट टूरिंग पेट्रोल ट्रिम की कीमत 11 हजार रुपये बढ़ गई है। वहीं डीजल टूरिंग स्पोर्ट ट्रिम के जेडएक्स और वीएक्स वेरिएंट की कीमत 39 हजार रुपये और 80 हजार रुपये बढ़ी है। 

ये भी ध्यान रहे कि टोयोटा ने इन कीमतों को इंट्रोडक्टरी प्राइस के रूप में पेश किया है, यानी आने वाले समय में कंपनी कार की कीमतों में और वृद्धि करेगी। टोयोटा ने कार के सिर्फ एक डीजल वेरिएंट को दोबारा पेश किया है। कंपनी ने 2.4 लीटर इंजन वाले वेरिएंट को अपग्रेड किया है। वहीं 2.8 लीटर वाला इंजन, जो 174 हॉर्सपावर की ताकत प्रदान करता है और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ मौजूद है वह बीएस 6 नॉर्म्स वाली रेंज में नहीं मिलेगा। 

इसके अतिरिक्त नई इनोव में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है। कंपनी कार में कोई कॉस्टमेटिक या मैकेनिकल में बदलाव नहीं किया है। 2.4 लीटर इंजन वाला जो वेरिएंट पहले सिर्फ 5 स्पीड यूनिट वाले मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ आता था अब 6 स्पीड वाले ऑटोमेटिक गियर बॉक्स के साथ भी उपलब्ध होगा। कंपनी ने एक बयान में कहा कि इसकी आपूर्ति पूरे देश में अगले माह से शुरू हो जाएगी। आपूर्ति में उन जगहों को पहले चुना जाएगा, जहां बीएस-6 ईंधन उपलब्ध होगा। वाहन की कीमत दिल्ली में शोरूम पर 15.36 लाख रुपये से 24.06 लाख रुपये रखी गयी है।