लाइव टीवी

चांद और मंगल पर चलने के लिए तैयार हो रही है Toyota की नई 'कार', नाम है- Lunar Cruiser

Updated Jan 30, 2022 | 14:46 IST

Toyota की Land Cruiser भारत की सबसे सक्सेसफुल कार्स में से एक रही है। अब कंपनी एक ऐसी कार विकसित कर रही है जो आने वाले दशकों में चंद्रमा और मंगल की सतह पर चल सकेगी। जापानी मैन्युफैक्चरर ने लूनर सरफेस को एक्सप्लोर करने के लिए व्हीकल को डेवलप और डिजाइन करने के लिए देश की स्पेस एजेंसी के साथ हाथ मिलाया है।

Loading ...
Photo Credit- Toyota
मुख्य बातें
  • कंपनी एक ऐसी कार विकसित कर रही है जो आने वाले दशकों में चंद्रमा और मंगल की सतह पर चल सकेगी
  • इस कार का नाम कंपनी की पॉपुलर Land Cruiser के नाम पर Lunar Cruiser रखा गया है
  • कंपनी का लक्ष्य ये है कि साल 2040 तक लोगों को चांद पर रहने में मदद कर सके

Toyota की Land Cruiser भारत की सबसे सक्सेसफुल कार्स में से एक रही है। अब कंपनी एक ऐसी कार विकसित कर रही है जो आने वाले दशकों में चंद्रमा और मंगल की सतह पर चल सकेगी। जापानी मैन्युफैक्चरर ने लूनर सरफेस को एक्सप्लोर करने के लिए व्हीकल को डेवलप और डिजाइन करने के लिए देश की स्पेस एजेंसी के साथ हाथ मिलाया है। कंपनी का लक्ष्य ये है कि साल 2040 तक लोगों को चांद पर रहने में मदद कर सके और उसके बाद व्हीकल को मंगल पर ले जाया जा सके। 

कंपनी जैपनीज एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) के साथ एक मानवयुक्त, प्रेशराइज्ड लूनर रोवर पर काम कर रही है जो फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल (FCEV) टेक्नोलॉजी का उपयोग करता है। न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक चांद पर चलने के लिए तैयार की जा रही है इस कार का नाम कंपनी की पॉपुलर Land Cruiser के नाम पर Lunar Cruiser रखा गया है। 

ये हैं भारत में बिकने वाली सबसे सस्ती CNG कारें, कीमत 6 लाख रुपये से कम

टोयोटा मोटर कॉर्प में लूनर क्रूजर प्रोजेक्ट के प्रमुख ताकाओ सातो ने कहा, ये व्हीकल इस आइडिया पर बेस्ड है कि जिस तरह लोग कार में सुरक्षित तरीके से खाते हैं, सोते हैं, काम करते हैं और दूसरों से बात कर पाते हैं। इसी तरह अंतरिक्ष में भी कर सकेंगे। 

नई Maruti Baleno जल्द हो सकती है लॉन्च, कंपनी ने प्रोडक्शन किया शुरू

सातो ने AP से कहा कि स्पेस में जाकर हम टेलीकम्यूनिकेशन और दूसरी टेक्नोलॉजी डेवलप कर सकते हैं जो मानव जीवन के लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। Gitai Japan Inc नाम के एक वेंचर ने टोयोटा के साथ कॉन्टैक्ट किया है। इसने लूनर क्रूजर के लिए एक रोबोटिक आर्म डेवलप किया है। इसे इस तरह डिजाइन किया गया है कि ये निरीक्षण और रखरखाव जैसे काम कर सके।