लाइव टीवी

Bhopal News: 10 मार्च से होगी 32वीं राष्‍ट्रीय कैनो स्प्रिंट, पैरा कैनो स्‍टैंडअप पैंडलिंग प्रतियोगिता

Updated Mar 09, 2022 | 19:53 IST

Bhopal News: राजधानी भोपाल में 10 मार्च से राष्ट्रीय प्रतियोगिता 32वीं राष्‍ट्रीय कैनो स्प्रिंट, पैरा कैनो स्‍टैंडअप पैंडलिंग का आयोजन होना है। इसकी तैयारियां जोरों पर है। पहली बार कोई राष्ट्रीय प्रतियोगिता किसी व्यक्ति विशेष के नाम पर आयोजित होगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
32वीं राष्‍ट्रीय कैनो स्प्रिंट प्रतियोगिता 10 मार्च से होगी
मुख्य बातें
  • सीनियर आईपीएस अधिकारी संजीव कुमार के नाम पर होगा यह आयोजन
  • इसी प्रतियोगिता के आधार पर होगा राष्ट्रीय टीम का चयन
  • पहली बार लगेगा ऑटोमैटिक स्टार्ट और फिनिश मशीन

Bhopal News: राजधानी भोपाल के छोटे तालाब पर 32वीं राष्‍ट्रीय कैनो स्प्रिंट, पैरा कैनो, स्‍टैंडअप पैंडलिंग राष्‍ट्रीय प्रतियोगिता का रोमांच 10 मार्च से शुरू हो रहा है। इस चैंपियनशिप का आयोजन सीनियर आईपीएस अधिकारी रहे स्‍व. संजीव कुमार के नाम से किया जा रहा है। पहला ऐसा मौका होगा जब इस राष्‍ट्रीय प्रतियोगिता को किसी व्‍यक्ति विशेष के नाम से आयोजित किया जा रहा है। डीजी होमगार्ड, भारतीय कयाकिंग एंव कैनोइंग के सचिव ने बताया कि सीनियर आईपीएस अधिकारी रहे स्‍व. संजीव कुमार का खेलों में विशेष योगदान रहा है इस लिए यह प्रतियोगिता उनके नाम से आयोजित की जा रही है।

देश व देश में वाटर स्‍पोटर्स को भी प्रोत्‍साहन देने में उनका प्रमुख योगदान रहा है। मध्य प्रदेश कयाकिंग एवं कैनोइंग एसोसिएशन से मिली जानकारी के अनुसार हर साल उनके नाम से कोई एक इवेंट आयोजित किया जायेगा। इस बार चैंपियनशिप में 27 राज्‍यों के खिलाडी भाग लेंगे, जिसके बाद राष्ट्रीय टीम चुनी जाएगी। इस दौरान पैरा कैनो और पहली स्‍टैंडअप पैडलिंग चैंपियनशिप आयोजित होगी।

इसी प्रतियोगिता के आधार पर होगा भारतीय टीम का चयन

इस प्रतियोगिता के बारे सचिव ने जानकारी देते हुए बताया कि इस चैंपियनशिप में 27 राज्‍यों के लगभग 750 खिलाड़ी प्रतिभाग कर रहे हैं। इस अवसर पर 15वीं पैरा कैनो तथा प्रथम स्‍टैंडअप पैडलिंग चैंपियनशिप का भी आयोजन हो रहा है। सबसे खास बात यह है कि इसी प्रतियोगिता के आधार पर भारतीय टीम का भी चयन होना है।

प्रतियोगिता में लगेगा ऑटोमैटिक स्टार्ट व फिनिश मशीन

इस प्रतियोगिता के लिए सभी प्रकार की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं, ऑनलाइन कोर्स की आटोमैटिक स्‍टार्ट मशीन को देश में पहली बार लगाया जा रहा है। इसके साथ ही इस प्रतियोगिता में आटोमैटिक टाइम फिनिश मशीन को भी लगाया जा रहा है। इससे ही इस प्रतियोगिता की रोचकता का अंदाजा लगाया जा सकता है।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।