लाइव टीवी

Indian Railways: भोपाल में इस महीने से शुरू होगा निशातपुरा स्टेशन, सात जोड़ी ट्रेनों का होगा ठहराव

Updated Jun 19, 2022 | 20:17 IST

Bhopal Railway Division: राजधानी भोपाल में जल्द ही निशातपुरा रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों का संचालन शुरू किया जाएगा। यात्रियों के लिए यह राहत की खबर है। इस स्टेशन का काम शीघ्र पूरा करने का निर्देश मिला है। इस स्टेशन पर सात जोड़ी ट्रेनों के परिचालन का काम शुरू किया जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
भोपाल को साल के अंत तक मिलेगा एक नया स्टेशन
मुख्य बातें
  • निशातपुरा रेलवे स्टेशन पर जल्द शुरू होगा ट्रेनों का संचालन
  • निर्माणधीन स्टेशन पर चल रहे काम को जल्द पूरा करने के मिले निर्देश
  • स्टेशन पर सात जोड़ी ट्रेनों के ठहराव से रेलवे के पैसे की होगी बचत

Bhopal News: भोपाल में निशातपुरा रेलवे स्टेशन इस वर्ष के अंत तक शुरू हो जाएगा। यहां पर मालवा एक्सप्रेस, इंदौर पटना एक्सप्रेस समेत सात जोड़ी ट्रेनों का ठहराव हो सकेगा। अभी ये ट्रेनें या तो संत हिरदाराम नगर स्टेशन पर या फिर भोपाल स्टेशन पर रुकती रही हैं। भोपाल रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों के आने से इंजन बदलना पड़ता है। इसमें करीब 20 मिनट का समय बेकार में चला जाता है। साथ ही इंजन बदलने में 5000 से 10,000 रुपये अतिरिक्त खर्च भी आता है।

मिली जानकारी के अनुसार, दूरी होने की वजह से संत हिरदाराम नगर स्टेशन से ट्रेन पकड़ने में लोगों को परेशानी होती है। भोपाल के मंडल रेल प्रबंधक सौरभ बंदोपाध्याय ने निर्माणाधीन निशातपुरा स्टेशन का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। निर्माण संबंधी काम को तय अवधि में पूरा करने को कहा है।

नई ट्रेनों के संचालन में होगी आसानी

जानकारी के लिए बता दें कि, भोपाल-रामगंजमंडी रेल लाइन के तहत निशातपुरा स्टेशन टर्मिनल को भव्य रूप में विकसित किया जा रहा है। यहां स्टेशन के अप्रोच रोड, स्टेशन भवन, प्लेटफार्म, बुकिंग कार्यालय, कवर ओवर शेड, फुट ओवर ब्रिज, लिफ्ट आदि जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। निशातपुरा स्टेशन शुरू होने के बाद भोपाल स्टेशन में गाड़ियों का दबाव कम होगा। इससे नई गाड़ियों का संचालन भी इस स्टेशन से आसानी से हो सकेगा।

डीआरएम ने किया भोपाल स्टेशन का निरीक्षण

मिली जानकारी के अनुसार, डीआरएम ने भोपाल स्टेशन का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि, स्टेशन का परिसर हमेशा साफ-सुथरा और चमकता रहा है। रखरखाव के कार्य तत्परता से किया करें। इस संबंध में कहीं भी कोई कमी बर्दाश्त नहीं होगी। इस दौरान प्लेटफार्म नंबर छह की तरफ स्टेशन बिल्डिंग के निरीक्षण के दौरान डीआरएम नें यात्री प्रतीक्षालयों को देखा। भोपाल स्टेशन के पुनर्विकास के लिए चल रहे निर्माण कार्यों, प्लेटफार्म एक की तरफ निर्माणाधीन स्टेशन भवन के निर्माण कार्यों की प्रगति के बारे में भी उन्होंने अधिकारियों से बातचीत कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए ।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।