लाइव टीवी

Kisan Express: केला उत्पादकों ने की किसान एक्सप्रेस को चालू रखने की मांग, 31 मार्च को खत्म हो रही डेडलाइन

Updated Mar 28, 2022 | 20:20 IST

Kisan Express: जलगांव किसान एक्सप्रेस ने साल भर केले की ढुलाई शुरू कर दी है। केला ट्रांसपोर्ट को भी किसानों का अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। हालांकि किसान एक्सप्रेस 31 मार्च को खत्म हो रही है। इसलिए केला उत्पादकों की मांग है कि किसान एक्सप्रेस को फिर से चालू रखा जाए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
केला उत्पादकों ने की किसान एक्सप्रेस को चालू रखने की मांग
मुख्य बातें
  • किसान एक्सप्रेस को चालू रखने की मांग
  • 31 मार्च को खत्म हो रही डेडलाइन
  • रमजान के महीने में होगी केले की भारी डिमांड

 Kisan Express:  कोरोना वैश्विक महामारी में सबसे ज्यादा नुकसान किसानों को हुआ। इस अवधि के दौरान किसानों को अपनी सोने जैसी कृषि उपज को सचमुच सड़कों पर फेंकना पड़ा। इससे किसानों में निराशा फैल गई। कोरोना काल में किसानों की कठिनाइयों को कम करने के लिए भारत सरकार ने राज्य सरकार के माध्यम से रेलवे विभाग की पहल पर किसानों की कृषि उपज को वांछित गंतव्य तक पहुंचाने के लिए किसान एक्सप्रेस शुरू की थी।

सावड़ा रेलवे स्टेशन से पिछले साल से ट्रेन से केले का परिवहन निर्बाध रूप से चल रहा है। रावेर रेलवे स्टेशन से प्रत्येक रविवार और बुधवार को केले का परिवहन शुरू किया जाता है। इस बीच, मध्य रेलवे की किसान एक्सप्रेस ने पिछले महीने अकेले ही 1000 फेरे पूरे कर लिए हैं और इससे रेलवे को भारी राजस्व मिल रहा है। वहीं मुसलमानों का पवित्र महीना रमजान अप्रैल के पहले हफ्ते से शुरू होने जा रहा है इसलिए केले की भारी मांग है।

तालुका रावेर ने कहा कि वर्तमान में सवदा से दो प्रकार के ट्रेन वैगन, वीपीएन और बीसीएन द्वारा केले का परिवहन किया जा रहा है। ईंधन की आसमान छूती कीमतों के कारण सावदा से दिल्ली के ट्रक का किराया 580 रुपये प्रति क्विंटल है। ट्रेन के किराए और मालवाहक ट्रक के किराए में बड़ा अंतर है। किसान एक्सप्रेस बंद हुई तो केले की कीमतों पर असर पड़ेगा।

रेलवे को साल भर में बड़ा राजस्व

12 जनवरी 2021 से फरवरी 2022 तक सवदा रेलवे स्टेशन से कुल 284 ट्रेनें पूरी की जा चुकी हैं। तेरह महीने की अवधि में 119626 टन केले सावड़ा से दिल्ली भेजे गए हैं। इससे रेलवे को 36.59 करोड़ रुपये का राजस्व मिला है।

रेल विभाग से आंदोलन

मध्य रेलवे के भुसावल मंडल की ओर से रेल विभाग द्वारा केले का सावड़ा से दिल्ली नियमित परिवहन सुनिश्चित करने के लिए वरिष्ठ स्तर को प्रस्ताव भेजा गया है. रेलवे सूत्रों के अनुसार वरिष्ठ स्तर से हरी झंडी मिलने पर केले का नियमित परिवहन फिर से शुरू होगा।

मालवाहक ट्रक समय पर नहीं मिला

सावदा को व्यापक रूप से एक परिवहन केंद्र के रूप में जाना जाता है। देश के अन्य हिस्सों से ड्राइवर यहां खंडवा, इंदौर, भोपाल, नागपुर, औरंगाबाद, पुणे और धुले से आते हैं। हालांकि, उसी क्षेत्र में वाहनों की बढ़ती मांग के कारण, सावड़ा में परिवहन पर वाहनों की कमी है। इसके चलते केला कारोबारियों के लिए अपने वाहन समय पर पहुंचना मुश्किल हो गया है।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।