लाइव टीवी

Bhopal Cyber Fraud: सावधान! फर्जी एप जरिये देते हैं लोन, फिर रिश्तेदारों को करते हैं ब्लैकमेल, पढ़ें कैसे

Updated Mar 03, 2022 | 11:32 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Bhopal Cyber Fraud: मध्यप्रदेश में साइबर क्राइम के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। अब साइबर अपराधियों ने लोन देने के नाम पर लोगों को ब्लैकमेल करने शुरू कर दिया है। जब अगर आप इन फर्जी मोबाइल एप के जरिये एक बार लोन ले लेते बैन तो फिर ये लोग आपको किस हद तक टॉर्चर करते हैं आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
फर्जी एप से लोन देकर करते है रिश्तेदारों को ब्लैकमेल (प्रतीकात्मक फोटो)
मुख्य बातें
  • फर्जी मोबाइल एप के जरिये लोन देते हैं
  • इन एप के जरिये फोन नंबर और फोटो में घुसपैठ करते हैं
  • अश्लील फोटो बनाकर रिश्तेदारों को ब्लैकमेल करते हैं

Bhopal Cyber Fraud: डिजिटाइजेशन ने लोगों का काम काफी हद तक आसान कर दिया है। अब किसी भी वक्त हम अपने फोन के द्वारा किसी भी व्यक्ति को पैसे भेज सकते हैं। उनसे कांटेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा बिजली, पानी, टैक्स वगैरह अपने मोबाइल से जमा कर सकते हैं। इन सभी सुविधाओं के बीच अब शुरू होता है साइबर अपराधियों का और फर्जीवाड़ा कर ठगी करने वालों का खेल। ये लोग मोबाइल पर लोन देने संबंधी लिंक भेजते हैं। मध्यप्रदेश की बात करें तो इन लोगों ने अपना एक गिरोह बनाया हुआ है जिसमें ये लोगों को लोन देने के नाम पर कई ऐसे ऐप डाऊनलोड कराते हैं जिनके जरिये ये लोग आपकी पर्सनल जानकारी जैसे कि फ़ोटो, कांटेक्ट नंबर एक्सेस कर लेते हैं। जब ये लोग किसी भी शख्स को लोन देते हैं लेकिन इसके बाद लोन लेने वालों का जीना हराम कर देते हैं।

रिश्तेदारों को करते हैं ब्लैकमेल
आपके मोबाइल से कांटेक्ट नंबर के जरिये ये लोग आपके रिश्तेदारों को फ़ोन व मैसेज करके उन्हें ब्लैकमेल करते हैं और उन्हें भी लोन के मामले में फंसाने की धमकियां देते हैं। जिसके बाद लोन वाले आपको भी लगातार प्रताड़ित करने लगते हैं। मध्यप्रदेश में ऐसे मामलों की भरमार है। जिसमें लोगों को मानसिक तौर पर प्रताड़ित किया जाता है। कई बार तो ये लोग इस हद तक आ जाते हैं कि आपकी फोटो को एडिट करके उसे अश्लील बना देते हैं और ब्लैकमेल करते हैं। पैसा ना देने पर ये लोग उन्हें सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी भी देते हैं। इस दौरान कई बार लोग घबराकर उन्हें पैसे भी दे देते हैं और इस कारण इन लोगों का हौंसला बढ़ जाता है। भोपाल के कमिश्नर मकरंद देउस्कर का कहना है कि हमारी साइबर टीम ने ऐसे कई मामलों पर काम किया है। यह लोग एक गिरोह बनाकर और उनमें कुछ आईटी सेल एक्सपर्ट भी होते हैं और लोगों को शिकार बनाते हैं। उनका कहना है कि पिछले तीन महीनों में 30 शिकायतें आ चुकी हैं जिनमें जांच की जा रही है।

ऐसे करते हैं ये फ्रॉड
लोन के नाम पर लोगों के मोबाइल नंबर पर पहले तो लिंक भेजते हैं उसके बाद 5 से 10 हजार का लोन देकर उनका विश्वास बनाते हैं और अपना फर्जी एप फोन में डाउनलोड कराते हैं। इस एप के जरिये ये लोग आपके कॉन्टैक्ट नंबर और फोटो गैलरी एक्सेस कर लेते हैं। जिसके बाद अगर आप लोन चुका भी देते हैं तो ये लोग आपको दूसरी फर्जी एप्पलीकेशन डाउनलोड कराते हैं और आपको ब्लैकमेल करने शुरू कर देते हैं। आपके रिश्तेदारों को भी धमकी देते हैं। साथ ही आपके फोटो को अश्लील बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी देते हैं। इस लिए इन सभी झमेलों से बचने के लिए आपको ऐसे फर्जी एप को डाउनलोड नहीं करना है। नहीं तो आप बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।