लाइव टीवी

Bhopal Railway: रेल प्रशासन ट्रेनों के संचालन को लेकर कर रहा ये बदलाव, अब रेल यात्रियों को मिलेगा ये फायदा

Updated Jun 14, 2022 | 18:35 IST

Bhopal Railway Updates: यात्रियों की सुविधा के लिए अब रेलवे कुछ ट्रेनों में एक्स्ट्रा कोच लगाने की तैयारी कर रहा है। जिससे रेल यात्रियों को सुविधा हो सके। इसके अलावा रेल भर्ती बोर्ड की परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को भी इसका फायदा मिलेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
भोपाल रेल मंडल कुछ ट्रेनों में एकस्ट्रा कोच लगाने की तैयारी में
मुख्य बातें
  •  ट्रेन के सफर की तैयारी करने वालों के लिए एक अच्छी खबर
  • अब रेलवे कुछ ट्रेनों में एक्स्ट्रा कोच लगाने की तैयारी कर रहा है
  • राज्य में कोयले के संकट से ट्रेनों के संचालन में प्रॉब्लम आ रही है

Bhopal Railway Updates: ट्रेन के सफर की तैयारी करने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। यात्रियों की सुविधा के लिए अब रेलवे कुछ ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने की तैयारी कर रहा है। जिससे रेलवे पैसेंजर ट्रेफिक तो क्लियर होगा ही, इसके अलावा रेल भर्ती बोर्ड की परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को भी इसका फायदा मिलेगा। 

रेल प्रशासन के मुताबिक अतिरिक्त कोच गाड़ी नंबर 12687 मदुरै-चंडीगढ़ एक्सप्रेस में एक वातानुकूलित तृतीय श्रेणी 12 से लेकर 15, 19, 22, 26 व 29 जून तक लगाया जाएगा। वहीं गाड़ी संख्या 12688 चंडीगढ़-मदुरै एक्सप्रेस में 01 वातानुकूलित तृतीय श्रेणी कोच दिनांक 17, 20, 24, 27, जून एवं 01 और 04 जुलाई तक ट्रेन के आरंभिक स्टेशन से गन्तव्य तक लगाए जाएंगे। 

इनमें भी होगा परिवर्तन 

इसी कड़ी में गाड़ी संख्या 16093 चेन्नई सेंट्रल-लखनऊ जंक्शन एक्सप्रेस में एक वातानुकूलित तृतीय श्रेणी कोच 14 जून से 18, 21, 25, 28 जून तक व गाड़ी संख्या 16094 लखनऊ जंक्शन-चेन्नई सेंट्रल एक्सप्रेस में 16 जून से 20, 23, 27 व 30 जून तक लगाए जाएंगे। रेल प्रशासन के अनुसार गाड़ी संख्या 16317 कन्याकुमारी-कटरा हिमसागर एक्सप्रेस में एक वातानुकूलित तृतीय श्रेणी कोच 17 व 24 जून को एवं गाड़ी संख्या 16318 कटरा-कन्याकुमारी हिमसागर एक्सप्रेस में एक वतातनुकूलित तृतीय श्रेणी कोच 20 एवं 27 जून को लगाए जाएंगे।

रेल प्रशासन ने बताया ये प्रमुख कारण

ट्रेनों में एक्स्ट्रा कोच लगाने के पीछे रेल प्रशासन ने मुख्य तौर पर ये कारण बताया कि इन दिनों मानसून सक्रिय है, जिसके चलते पूर्वोत्तर राज्यों में भूस्खलन एवं बाढ़ आने से भोपाल एवं रानी कमलापति से गुजरने वाली 12 से भी अधिक ट्रेनें कई दिनों के लिए केंसिल की गई हैं। इन ट्रेनों की जगह जो ट्रेंने चलाई गई हैं वो भी अन्य ट्रैक से गुजारी जा रही है। इस वजह से रिजर्वेशन को लेकर वेटिंग आ रही है व यात्री परेशान हो रहे हैं। रेल विभाग की मानें तो वेकल्पिक ट्रेनों के अलावा परीक्षा स्पेशल गाडियों का संचालन जरूरी है। इधर, राज्य में कोयले के संकट से ट्रेनों के संचालन में प्रॉब्लम आ रही है। 

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।