लाइव टीवी

Bhopal News: भोपाल नगर निगम ने कलियासोत में चलाया विशेष सफाई अभियान, लोगों को स्वच्छता के प्रति किया जागरूक

Updated May 30, 2022 | 14:13 IST

Bhopal News: कलियासोत में भोपाल नगर निगम और अन्य सहयोगी संस्थाओं ने मिलकर सफाई अभियान चलाया। इस दौरान कचरे को अगल-अलग बांटकर उसकी रीसाइक्लिंग करने की जानकारी दी। लोगों को स्वच्छता के बारे में जागरूक किया गया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
भोपाल नगर निगम ने कचरे के समुचित निपटारे के लिए नागरिकों को किया जागरूक
मुख्य बातें
  • भोपाल नगर निगम ने क्लीनअप ड्राइव का किया आयोजन
  • निगम ने कचरे को अलग करने और रीसाइक्लिंग को बढ़ावा देने का दिया संदेश
  • प्लास्टिक की रिसाइकल योग्य वस्तुओं से बैंच बनाने की तैयारी

Bhopal Municipal Corporation: भोपाल नगर निगम स्वच्छता के मामले में शहर को नंबर-1 बनाने के लिए जुटी हुई है। नगर निगम कई तरह के अभियान चलाकर सूखा कचरा, गीला कचरा, प्लास्टिक का कचरा और ऐसे कई तरह के कचरों को अलग-अलग करके इसके रिसाइकल पर जोर दे रही है। इस कार्य में निगम की अन्य संस्थाएं भी साथ दे रही हैं। इसी क्रम में निगम के अमले ने सहयोगी संस्थाओं और एनसीसी कैडेटस के साथ मिलकर एक अनोखे क्लीनअप ड्राइव का आयोजन किया। जिसमें निगम एवं सहायोगी संस्थाओं द्वारा कलियासोत क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के कचरे को पृथक-पृथक एकत्र किया गया और निष्पादन स्थल तक पहुंचाया गया।

बता दें कि कलियासोत में इस प्रकार का अभियान बारिश से पूर्व चलाया जाना जरूरी था क्योंकि वर्षा के बाद प्लास्टिक, पीओपी और अन्य हानिकारक कचरा डैम के पानी को प्रदूषित करेगा और उसे पानी में से निकाल पाना मुमकिन नहीं होता। मानसून से पूर्व इस तरह के अभियान स्वच्छता के लिए जागरुकता लाने में सहायक होंगे।

रीसाइक्लिंग को बढ़ावा देने का संदेश

मिली जानकारी के अनुसार निगम आयुक्त केवीएस चौधरी के निर्देश पर चलाए गए अभियान के दौरान विशेष रूप से कचरे को स्थल पर ही अलग करने और रीसाइक्लिंग को बढ़ावा देने का संदेश भी दिए गए। कचरे में से रिसाइकल योग्य वस्तुएं जैसे की प्लास्टिक, कांच, फुटवियर, पेपर अलग एकत्र किए गए और सिर्फ वहीं वस्तुएं निगम की लैंडफिल साइट पर भेजी गईं। प्लास्टिक की रिसाइकल योग्य वस्तुओं से निगम की सहयोगी संस्था ने बैंच बनाकर कलियासोत पर लगाएगी। ताकि लोग उस बैंच पर बैठकर साफ की हुई जगह की सुंदरता को निहार सकें और नागरिकों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता भी उत्पन्न हो।

भोपाल को स्वच्छता में नंबर वन बनाने का प्रण

निगम आयुक्त ने कहा हमें अपने घर से ही स्वच्छता की शुरुआत करनी है और पर्यावरण एवं जलस्रोतों के संरक्षण हेतु घर के बाहर भी सफाई रखनी चाहिए। यह हर एक नागरिक की जिम्मेदारी है। निगम के सहयोगी संस्थाओं के सदस्यों ने भी इस तरह के स्वच्छता एवं जागरूकता अभियान निरंतर चलाने और पूरे भारत वर्ष में फैलाने की आवश्यकता पर बल दिया। इस मौके पर उपस्थित जन ने भोपाल को स्वच्छता में नंबर एक बनाने का प्रण भी लिया। निगम की टीम ने इस दौरान नागरिकों को स्वच्छता एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता लाने के लिए कचरे को स्त्रोत से ही पृथक-पृथक रखने और पृथक-पृथक ही कचरा एकत्र करने वालों को देने के लिए समझाया भी।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।