लाइव टीवी

Bhopal News: भोपाल के ग्रामीण इलाकों की बदलेगी आबोहवा, नए नियमों में हुए हैं यह बदलाव, यह प्लान हुआ तैयार

Updated Jul 11, 2022 | 20:33 IST

Bhopal News: भोपाल में जिला प्रशासन ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत गांवों को स्वच्छ बनाने की योजना तैयार की है। अधिकारियों ने बताया कि, अभियान का आगाज जिले की 187 ग्राम पंचायतों में एक साथ सामुहिक श्रमदान के जरिए किया गया है। इसमेंं जिला पंचायत, जनपद पंचायत अधिकारी, ग्राम पंचायत, कर्मचारी, सचिव, रोजगार सहायक सहित ग्रामीण व जनप्रतिनिधि शामिल रहे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspFacebook
भोपाल के ग्रामीण इलाकों में अब शहरों के जैसे होगी सफाई (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • अब शहरों के जैसे गांव भी साफ सुथरे होंगे
  • ग्रामीण परिवेश के लोग गंभीर बीमरियों से बचेंगे
  • योजना में प्रगतिशील कार्य करने वालों को पुरस्कृत भी किया जाएगा

Bhopal News: राजधानी भोपाल के जिला प्रशासन ने ग्रामीणों की सेहत सुधारने की ठानी है। प्रदेश की ग्राम पंचायतों के खुले में शौच मुक्त होने के बाद भोपाल प्रशासन राजधानी के तहत आने वाली ग्राम पंचायतों को स्वच्छ भारत मिशन के तहत ओडीएफ प्लस बनाने का खाका खींचने जा रहा है। अधिकारियों के मुताबिक, अब शहरों के जैसे गांव भी साफ सुथरे होंगे। गांवों की आबोहवा साफ होगी तो लोगों की सेहत में सुधार होगा। ग्रामीण परिवेश के लोग गंभीर बीमरियों से बचेंगे।

आपको बता दें कि, जिला प्रशासन की योजना के मुताबिक, गांवों में ठोस व तरल कचरा प्रबंधन के कार्य को गति देगा। इसके लिए ग्रामीणों को जानकारी दी जाएगी। वहीं सभी को योजना से जोड़ कर गांव में सामुहिक सफाई की जाएगी। हालांकि इसकी शुरूआत हो चुकी है। आगे के लिए प्रत्येक माह के प्रथम व तीसरे संडे को गांवों में सफाई की जाएगी। 

187 ग्राम पंचायतों में हुआ श्रमदान 

सफाई अभियान को लेकर अधिकारियों ने बताया कि, अभियान का आगाज जिले की 187 ग्राम पंचायतों में एक साथ सामुहिक श्रमदान के जरिए किया गया है। इसमेंं जिला पंचायत, जनपद पंचायत अधिकारी, ग्राम पंचायत, कर्मचारी, सचिव, रोजगार सहायक सहित ग्रामीण व जनप्रतिनिधि शामिल रहे। अभियान के तहत गांवों के आम रास्तों, सड़कों व नालों की सफाई की गई। इस दौरान सिंगल यूज प्लास्टिक एकत्रित कर उसका अलग स्थान पर भंडारण किया गया। ताकि उसका निस्तारण सही तरीके से किया जा सके। अधिकारियों ने बताया कि, इस योजना में प्रगतिशील कार्य करने वालों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि, पुरस्कार पाने वाले दायरे में योजना से जुड़े अधिकारी, कार्मिक, एनजीओ, वॉलिंटीयरर्स सहित सोशल वर्कर्स व सामाजिक संगठन आदि शामिल होंगे। अधिकारियों का कहना है कि, ओडीएफ प्लस योजना शुरू करने के पीछे ग्रामीण परिवेश के लोगों को सफाई के लिए जागरूक करने सहित गांवों को साफ-सुथरा बनाना है। जिससे ग्रामीण मौसमी बीमारियों सहित गंदगी से होने वाले रोगों से बच सकें। 

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।